Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

लखनऊ यूनिवर्सिटी में शुरू हुआ UP B.Ed JEE 200 का रजिस्‍ट्रेशन, ऐसे करें अप्‍लाई

संयुक्त प्रवेश परीक्षा 8 अप्रैल को आयोजित की जा सकती है और इसका परिणाम 11 मई 2020 तक जारी किया जा सकता है. प्रवेश परीक्षा में पास होने वाले प्रतिशत को एडमिशन से पहले एक ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लखनऊ यूनिवर्सिटी में शुरू हुआ UP B.Ed JEE 200 का रजिस्‍ट्रेशन, ऐसे करें अप्‍लाई

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने यूपी बीएड जेईई 2020 के लिए शुरू किया पंजीकरण.

नई दिल्ली:

लखनऊ विश्वविद्यालय ने उत्तर प्रदेश बीएड (Uttar Pradesh B.Ed) के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है. यूपी बीएड जेईई 2020 (UP B.Ed JEE 2020), संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए अभ्यर्थी लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन 14 फरवरी से शुरू होंगे. आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 मार्च 2020 है. हालांकि, यदि आप 6 मार्च तक आवेदन नहीं कर पाते हैं तो आप लेट फीस के साथ 11 मार्च तक अपना पंजीकरण करा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, मिलेगा हर सवाल का जवाब

संयुक्त प्रवेश परीक्षा 8 अप्रैल को आयोजित की जा सकती है और इसका परिणाम 11 मई 2020 तक जारी किया जा सकता है. प्रवेश परीक्षा में पास होने वाले अभ्‍यर्थियों को एडमिशन से पहले एक ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना होगा. काउंसलिंग की प्रक्रिया 1 जून, 2020 से शूरू हो सकती है. 

टिप्पणियां

केवल वही छात्र, यूपी बीएड जेईई 2020 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं, जिन्होंने ग्रेजुएशन में 50 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त किए हैं. साथ ही जिन छात्रों ने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन खत्म की है. प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए बीई और बीटेक के छात्रों के पास ग्रेजुएशन में न्यूनतम 55 फीसदी अंक होने चाहिए. वहीं एससी या एसटी कैटेगरी के छात्रों के लिए किसी प्रकार की न्यूनतम प्रतिशत अंक नहीं रखे गए हैं. दृष्टिबाधित अभ्‍यर्थियों को प्रवेश परीक्षा में 5 प्रतिशत की छूट दी गई है. 


योग्य आवेदकों को परीक्षा के लिए पहले पंजीकरण करना होगा और फिर आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा. सामान्य और ओबीसी श्रेणी के छात्रों समेत यूपी और अन्य राज्यों के छात्रों के लिए आवेदन शुल्क 1500 रुपये है. वहीं 6 मार्च के बाद आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को 2000 रुपये देने होंगे. एससी और एसटी श्रेणी के आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये है और लेट फीस के साथ यह शुल्क 1000 रुपये है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. Education News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... कसाब से 'भारत माता की जय' के जयकारे लगवाए, पूर्व मुंबई पुलिस आयुक्त ने किताब में किया खुलासा

Advertisement