UP Board Class 10th, 12th Result 2020: यूपी बोर्ड इस तरह तैयार कर रहा है बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम, जानिए Result से जुड़ी अहम जानकारी

UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड 27 जून को 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी कर सकता है.

UP Board Class 10th, 12th Result 2020: यूपी बोर्ड इस तरह तैयार कर रहा है बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम, जानिए Result से जुड़ी अहम जानकारी

UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड जून के महीने में बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी कर सकता है.

नई दिल्ली:

UP Board Class 10th, 12th Result 2020: उत्तर प्रदेश 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट का इंतजार लाखों स्टूडेंट्स कर रहे हैं. दरअसल, इस बार कोरोनावायरस महामारी के चलते यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी होने में देरी हो गई है. कोरोनावायरस (Coronavirus) से पनपे हालात के बीच परीक्षाओं का रिजल्ट (UP Board Result 2020) जारी करना यूपी बोर्ड के लिए बड़ी समस्या बना हुआ है. रिजल्ट को जल्द जारी करने के लिए यूपी बोर्ड टेक्नोलॉजी का सहारा ले रहा है.

HT की रिपोर्ट के मुताबिक, यूपी बोर्ड ने मुख्यालय में काम करने वाले अधिकारियों और बोर्ड परीक्षा के परिणामों को अंतिम रूप देने के लिए एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल को रिजल्ट तैयार करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है.

अधिकारी ने बताया, "प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली में स्थित यूपी बोर्ड के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में से में 8 से 10 अनुभवी स्टाफ सदस्यों की एक टीम को उन जगह भेजा जाता है, जहां परिणामों को अंतिम रूप दिया जाता है. लेकिन कोरोनावायरस महामारी के समय सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर ये वेब पोर्टल तैयार किया गया है. इस पोर्टल का उपयोग फर्म के प्रतिनिधियों से जानकारी प्राप्त करने और किसी जरूरी जानकारी को उन तक भेजने के लिए किया जा रहा है."

अधिकारी ने आगे बताया, "इस साल सभी काम ऑनलाइन किया जा रहा है, जिसके चलते किसी को भी राज्य से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है. पूरी तरह से परीक्षण के बाद, पोर्टल को केवल तीन दिन पहले ही शुरू किया गया है."

नई जानकारी के मुताबिक, यूपी बोर्ड 27 जून को 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी कर सकता है.  यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in से अपने रिजल्ट चेक कर सकेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रिजल्ट जारी होने के बाद वेबसाइट्स पर इस तरह कर सकेंगे चेक

- यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर लॉग इन करना होगा. 
- इसके बाद 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के लिए दिए गए अलग-अलग लिंक पर क्लिक करना होगा.   
- इसके बाद स्टूडेंट्स को अपना रोल नंबर और सेंटर का कोड डालकर सबमिट करना होगा.
- यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट आपकी वेबसाइट पर खुल जाएगा.
-  रिजल्ट खुलने के बाद स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का प्रिंटआउट ले सकेंगे.