UP Board Class 10th, 12th Result 2020: जून में जारी हो सकता है यूपी बोर्ड का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, 90 फीसदी कॉपियां हो चुकी हैं चेक

UP Board Class 10th, 12th Result 2020: यूपी बोर्ड का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जारी किया जाएगा. हालांकि, रिजल्ट किस दिन जारी किया जाएगा इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं है.

UP Board Class 10th, 12th Result 2020: जून में जारी हो सकता है यूपी बोर्ड का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट,  90 फीसदी कॉपियां हो चुकी हैं चेक

UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड जून के महीने में बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी कर सकता है.

नई दिल्ली:

UP Board Result 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद 10वीं और 12वीं के नतीजों को जारी करने की तैयारी में है. यूपी बोर्ड (UP Board) 90 फीसदी से ज्यादा उत्तरपुस्तिकाओं को जांचने की प्रक्रिया पूरी कर कर चुका है. राज्य के कुल 46 जिलों में कॉपियां जांचने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. हालांकि, कुछ जिलों में इवैल्यूएशन की प्रक्रिया चल रही है. कॉपियां जांचने की प्रक्रिया 31 मई तक पूरी होने की संभावना है. कॉपियां जांचने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद यूपी बोर्ड (UP Board Result) जून के अंत तक 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है. 

यूपी बोर्ड का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जारी किया जाएगा. हालांकि, रिजल्ट किस दिन जारी किया जाएगा इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं है. लेकिन माना जा रहा है कि यूपी बोर्ड (UP Board Result 2020) जून के अंत तक 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित कर देगा. 

बता दें कि इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होकर 6 मार्च तक चली थीं. परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्येक सब्जेक्ट समेत कुल 35 फीसदी नंबर लाने होते हैं. इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में करीब 56 लाख स्टूडेंट शामिल हुए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खबरें हैं कि उत्तर प्रदेश बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं की कापियों के मूल्यांकन कार्यों और रिजल्ट की तैयारियों की लगातार समीक्षा की जा रही है. यूपी बोर्ड की तरफ से 23 मई को जारी आधिकारिक बयान में बताया गया था कि कॉपियां जांचने का कुल 82.66 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है. इसके अलावा 23 मई तक ग्रीन जोन में 99.8 फीसदी इवैल्यूएशन का काम पूरा हो गया था और ऑरेंज ज़ोन में 95.67 फीसदी कॉपियां जांची जा चुकी थीं. वहीं अब 90 फीसदी कॉपियां जांची जा चुकी हैं और इसी सप्ताह तक कॉपियां जांचने का कार्य पूरा हो जाएगा.

इसके बाद पोस्ट इवैल्यूशन का कार्य किया जाएगा, जिसमें करीब 1 महीने का समय लगता है. इस लिहाज से भी यूपी बोर्ड जून के अंत तक रिजल्ट जारी कर सकता है. रिजल्ट से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी के लिए स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर ही लॉग इन करें.