UP Board Result 2020: इस तारीख से जांची जाएंगी यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कॉपियां, उपमुख्यमंत्री ने दी जानकारी

UP Board Result: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने मंगलावर को यूपी बोर्ड की परीक्षा और रिजल्ट के बारे में जानकारी दी है. 

UP Board Result 2020: इस तारीख से जांची जाएंगी यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कॉपियां, उपमुख्यमंत्री ने दी जानकारी

UP Board Result 2020:यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कॉपियां जांचने की प्रक्रिया 4 मई से शुरू हो सकती है.

नई दिल्ली:

UP Board Result 2020: कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है. लॉकडाउन (Corona Lockdown) की वजह से कहीं एग्जाम में देरी हो रही है तो कहीं रिजल्ट जारी करने में समय लग रहा है. दरअसल, कोरोनावायरस की वजह से सभी राज्यों ने बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं. लेकिन बिहार और उत्तर प्रदेश (UP Board) में कोरोनावायरस के प्रकोप से पहले ही 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पूरी हो चुकी थीं. ऐसे में उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट ( UP Board Results 2020) का इंतजार कर रहे हैं.  उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ.  दिनेश शर्मा ने मंगलावर को यूपी बोर्ड की परीक्षा और रिजल्ट के बारे में जानकारी दी है. 

दरअसल, मंगलवार को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने बोर्ड परीक्षाओं और अकेडमिक कैलेंडर को लेकर सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात-चीत की. इस दौरान उपमुख्यमंत्री डॉ.  दिनेश शर्मा ने बताया कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा की आंसर शीट्स जांचने की प्रक्रिया 4 मई से शुरू की जाएगी. 

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन अगर 3 मई को खत्म होता है और सब कुछ सामान्य रहा तो 4 मई से स्टूडेंटंस की आंसर शीट्स जांचने की प्रक्रिया शूरू की जा सकती है. इसके लिए केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करके 2-2 सब्जेक्ट की कॉपियां जांचने की तैयारी की जा रही है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, मानव संसाधन विकास मंत्री ने कोरोना लॉकडाउन की वजह से अकेडमिक कैलेंडर में हो रही देरी को लेकर सिलेबस कम करने का सुझाव दिया तो उप मुख्यमंत्री ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा परिषद NCERT को फॉलो कर रहा है. अगर NCERT सिलेबस कम करने का निर्णय लेता है तो उसपर विचार किया जाएगा.