UP Board Class 10th & 12th Result: क्‍या लॉकडाउन के बाद जारी हो जाएगा यूपी बोर्ड का रिजल्‍ट? जानिए ड‍िटेल

UP Board Exams Result 2020: कोरोनावायरस के चलते लगाए लॉकडाउन की वजह से कॉपि‍यों की जांच का काम बीच में ही रोक दिया गया था.

UP Board Class 10th & 12th Result: क्‍या लॉकडाउन के बाद जारी हो जाएगा यूपी बोर्ड का रिजल्‍ट? जानिए ड‍िटेल

UP BOARD का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी होने में देरी हो सकती है.

नई दिल्ली:

UP Board Class 10th & 12th Result 2020: कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है. लॉकडाउन (Corona Lockdown) की वजह से कहीं एग्जाम में देरी हो रही है तो कहीं रिजल्ट जारी करने में समय लग रहा है. दरअसल, कोरोनावायरस की वजह से सभी राज्यों ने बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं. लेकिन बिहार और उत्तर प्रदेश (UP Board) में कोरोनावायरस के प्रकोप से पहले ही 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पूरी हो चुकी थीं. ऐसे में उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट ( UP Board Results 2020) का इंतजार कर रहे हैं. उम्‍मीद है कि यूपी बोर्ड के रिजल्‍ट की प्रक्रिया लॉकडाउन खत्‍म होने के बाद शुरू हो सकती है और रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में जारी हो सकता है. 

हाल ही में उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में जारी कर सकता है. रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. 

उन्होंने आगे बताया, "कोरोनावायरस की वजह से 10वीं और 12वीं कॉपियां जांचने की प्रक्रिया बीच में ही बंद करनी पड़ी थी. लॉकडाउन खत्म होने के बाद कॉपियां जांचने की प्रक्रिया दोबारा से शुरू की जाएगी. कॉपियां जांचने में 25 से 30 दिन का समय लगता है. इसके बाद रिजल्ट कंपाइल करने में 10 दिन लगते हैं. इसके मद्देजनर 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में जारी किए जाने की उम्‍मीद है."                                                          
                                                                                      
वहीं, मौजूदा हालातों की बात करें तो देश में कोरोना से संक्रमित लोगों के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोनावायरस के संक्रमण को तेजी से फैलता हुआ देखकर सरकार लॉकडाउन को बढ़ाने की चर्चा कर रही है. ऐसे में अगर लॉगडाउन बढ़ाया जाता है तो हो सकता है कि यूपी बोर्ड का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी होने में थोड़ा समय लग सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अफवाहों से रहें सावधान
उत्तर प्रदेश बोर्ड रिजल्ट को लेकर पिछले सप्ताह सोशल मीडिया पर झूठी खबरें वायरल हुईं, जिसमें बताया गया कि 10वीं और 12वीं के सभी स्टूडेंट्स को पास कर दिया गया है. इसके बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सभी स्टूडेंट्स और पेरेंट्स को फेक खबरों से दूर रहने की सलाह दी थी.