UP Board Class 12th Result: इन 3 आसान स्टेप्स से डाउनलोड करें अपना 12वीं का रिजल्ट

UP Board Class 12th result: इस साल यूपी बोर्ड से 26 लाख स्टूडेंट्स ने 12वीं की परीक्षाएं दी हैं. UPMSP देश के उन बोर्ड्स में से एक हैं, जिन्होंने कोरोनावायरस महामारी से पहले ही परीक्षाएं करवा ली थीं.

UP Board Class 12th Result: इन 3 आसान स्टेप्स से डाउनलोड करें अपना 12वीं का रिजल्ट

UP Board result 2020: इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर डाउनलोड करें अपना रिजल्ट.

नई दिल्ली:

UP Board Class 12th Result: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad) या फिर UPMSP द्वारा यूपी बोर्ड का कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इसके बाद अब स्टूडेंट्स यूपीएमएसपी का अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर देख सकते हैं. यदि यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट स्लो है तो आप प्राइवेट पोर्टल जैसे indiaresults.com या examresults.net पर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं. हालांकि, यदि आप प्राइवेट पोर्टल से रिजल्ट चेक करते हैं तो एक बार आधिकारिक वेबसाइट पर भी बाद में रिजल्ट की पुष्टि जरूर कर लें. शनिवार को उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा द्वारा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित किया गया. 

बता दें इस साल यूपी बोर्ड से 26 लाख स्टूडेंट्स ने 12वीं की परीक्षाएं दी हैं. UPMSP देश के उन बोर्ड्स में से एक हैं, जिन्होंने कोरोनावायरस महामारी से पहले ही परीक्षाएं करवा ली थीं. अन्यथा सीबीएसई और सीआईएससीई जैसे कुछ बोर्ड्स के 12वीं के छात्र कोरोनावायरस के कारण अपनी सभी परीक्षाएं नहीं दे पाएं और इस वजह से उनके एग्जाम कैंसिल कराने पड़े. 

UP Board Class 12th Result

यहां पर कुछ स्टेप्स दिए जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से 12वीं का अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं:

स्टेप 1: UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट- upmsp.edu.in या upresult.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2: UPMSP द्वारा दिए गए क्लास 12वीं के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें. एडमिट कार्ड पर दिया गया अपना रोल नंबर और स्कूल का कोड डालें.

Newsbeep

स्टेप 3: इन डिटेल्स को सब्मिट करें और अपना 12वीं का रिजल्ट देखें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गौरतलब है कि 2019 में यूपी बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट अप्रैल में जारी कर दिया था. पिछले साल यूपी बोर्ड में 12वीं में कुल 70.06 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे.