UP Board:इस बार कक्षा 6, 7, 8, 9 और 11 के सभी स्‍टूडेंट को बिना एग्‍जाम दिए पास करेगा यूपी बोर्ड

UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की सालाना परीक्षाएं पहले ही हो चुकी हैं. अब सभी को परीक्षा परिणाम का इंतजार है. खबरों के मुताबिक बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां अभी जांची नहीं गईं हैं.

UP Board:इस बार कक्षा 6, 7, 8, 9 और 11 के सभी स्‍टूडेंट को बिना एग्‍जाम दिए पास करेगा यूपी बोर्ड

Coronavirus: उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड 6, 7, 8, 9 और 11 के सभी स्‍टूडेंट को बिना एग्‍जाम दिए पास कर देगा

प्रयागराज:

कोरोनावायरस के चलते घोषित लॉकडाउन के कारण बिगड़े शैक्षणिक सत्र को नियमित करने के मकसद  से उत्तर प्रदेश सरकार ने माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज द्वारा संचालित विद्यालयों में साल 2019-20 सत्र की कक्षा 6, 7, 8, 9 और 11 के सभी विद्यार्थियों को प्रोन्नत करके अगली कक्षा में भेजने का निर्णय किया है.

प्रमुख सचिव (माध्यमिक शिक्षा) आराधना शुक्ला ने शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) को सोमवार को भेजे पत्र में लिखा है कि कोरोनावायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए घोषित लॉकडाउन के कारण उत्पन्न असाधारण परिस्थितियों में शैक्षणिक सत्र नियमित करने के उद्देश्य से माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) द्वारा संचालित विद्यालयों में 2019-20 सत्र की कक्षा 6, 7, 8, 9 और 11 के समस्त विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का निर्णय किया गया है.

माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश की सचिव नीना श्रीवास्तव ने इस निर्णय की पुष्टि करते हुए कहा कि लॉकडाउन के चलते अनियमित हुए शैक्षणिक सत्र को नियमित करने के लिए काफी सोच-विचार के बाद यह निर्णय किया गया है.

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की सालाना परीक्षाएं पहले ही हो चुकी हैं. अब सभी को परीक्षा परिणाम का इंतजार है. खबरों के मुताबिक बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां अभी जांची नहीं गईं हैं. कॉपियों को जांचने की प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही देश भर में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया था. 

कॉपियों की जांच की प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्‍मीद है कि मैट्रिक (कक्षा 10) और इंटरमीडिएट (कक्षा 12) का परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बार कुल 56 लाख स्‍टूडेंट्स ने 10वीं और 12वीं की यूपी बोर्ड की परीक्षाएं दी हैं. जिनमें से लगभग 30 लाख स्‍टूडेंट 10वीं की परीक्षा में बैठे जबकि 26 लाख ने 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं दीं.