NDTV Khabar

UP Board: 12वीं बोर्ड के प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेट शीट जारी, यहां करें चेक...

UP Board Date Sheet: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad) ने 12वीं कक्षा की वार्षिक प्रैक्टिक्ल परीक्षा (Practical Examinations) की डेट शीट जारी कर दी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UP Board: 12वीं बोर्ड के प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेट शीट जारी, यहां करें चेक...

यूपी बोर्ड द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक प्रैक्टिकल परीक्षा दो चरणों में होंगी.

नई दिल्‍ली:

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad) ने 12वीं कक्षा की वार्षिक प्रैक्टिक्ल परीक्षा (Practical Examinations) की डेट शीट जारी कर दी है. यूपी बोर्ड (UP Board) द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक प्रैक्टिकल परीक्षा दो चरणों में होगी. पहले चरण में 15 से 29 दिसंबर के बाीच परीक्षा आयोजित की जाएगी.जबकि 29 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच दूसरे चरण की परीक्षा तय की गई है. बता दें कि 12वीं (UP Board Intermediate) की लिखित परीक्षा अगले साल फरवरी और मार्च महीने में होंगी.पहले चरण की प्रैक्टिकल परीक्षा की बात की जाए तो यूपी बोर्ड पहले चरण में आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, मिर्जापुर, देवीपटन और बस्ती ज़ोन शामिल हैं. इसके बाद दूसरे चरण में अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, आजमगढ़ और गोरखपुर जोन शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- Maharashtra Board: 10वीं और 12वीं की परीक्षा का टाइम टेबल जारी, यहां करें चेक

बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के हिसाब से प्रैक्टिकल परीक्षा का आकलन 50:50 अनुपात के आधार पर होगा. जिसमें 50 अंक इंटरनल और 50 अंक एक्सटरनल के होंगे. नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा और इवैल्युएटर की नियुक्ति से संबंधित जानकारी बोर्ड के अलग-अलग कार्यालयों से मिल जाएगी. हाल ही में शिक्षा परिषद ने राज्य के 433 स्कूलों को परीक्षा केंद्र के तौर पर खारिज कर दिया था. इनमें से कुछ स्कूलों को अगले साल होने वाली परीक्षा जबकि कुछ को लंब समय तक के लिए अयोग्य करार दिया गया है.


यह भी पढ़ें- Bihar Board Time Table: बिहार बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर की परीक्षाओं के लिए जारी की डेट शीट, ऐसे करें चेक

टिप्पणियां

अगले साल यूपी बोर्ड 10वीं की मुख्य परीक्षा 18 फरवरी से शुरू कर रहा है जो कि 3 मार्च को समाप्त हो रही हैं. वहीं 12वीं की मुख्य परीक्षा 19 फरवरी से शुरू होकर 6 मार्च को समाप्त होंगी. 10वीं की परीक्षा में पहला पेपर हिंदी का है वहीं आखिरी पेपर आईटी/आईटीईएस का है. इसी तरह 12वीं के इम्तहान हिंदी की परीक्षा से शुरू होकर वोकेश्नल विषय पर खत्म होंगे. यूपी बोर्ड के मुताबिक लगभग 58,06,922 छात्रों ने खुद को परीक्षा के लिए रजिस्टर किया है. परीक्षा राज्य के 8,354 स्कूलों में आयोजित की जाएगी.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. Education News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल का दावा- PM मोदी और शाह के बीच मनमुटाव हो गया है, तभी...

Advertisement