NDTV Khabar

UP Board 2018 Exam: जारी हुआ परीक्षा का टाइम टेबल, यहां जानिए कब से शुरू है एक्जाम

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा पहले ही कह चुके हैं कि बोर्ड परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में होगी. बिना कैमरे वाले स्कूल परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जाएंगे.

181 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
UP Board 2018 Exam: जारी हुआ परीक्षा का टाइम टेबल, यहां जानिए कब से शुरू है एक्जाम

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2017-18 का कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2017-18 का कार्यक्रम (समय सारिणी) घोषित कर दिया गया है. इंटर और हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षाएं एक साथ 6 फरवरी से शुरू होंगी, जहां हाईस्कूल की परीक्षा 22 फरवरी तक तो इंटर की परीक्षा 10 मार्च तक चलेंगी. बोर्ड परीक्षा का अधिकृत कार्यक्रम शुक्रवार दोपहर यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने जारी किया.

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा 14 दिन और इंटर की 25 दिनों में पूरी होगी. दो पालियों में होने वाली परीक्षा की पहली पाली सुबह 7.30 से 10.45 बजे, जबकि दूसरी पाली दिन 2 से 5.15 बजे तक होगी. छात्र अपनी परीक्षाओं की समय सारणी बोर्ड की वेबसाइट पर देख सकते हैं.

बोर्ड परीक्षा 2017-18 के लिए 6702483 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है. इनमें से 3712508 हाईस्कूल की परीक्षा के लिए तो 2989975 अभ्यर्थियों ने इंटर के लिए पंजीकरण कराया है. जबकि 2016-17 की परीक्षा में हाईस्कूल में 3401511 परीक्षार्थी और इंटर की परीक्षा के लिए 2654492 परीक्षार्थी पंजीकृत थे.
 
इस बार परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों का आवंटन सॉफ्टवेयर से किया गया है. बोर्ड के मुताबिक, परीक्षा में नकल को रोकने के लिए कड़े प्रबंध किए जाएंगे. सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे. 

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा पहले ही कह चुके हैं कि बोर्ड परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में होगी. बिना कैमरे वाले स्कूल परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जाएंगे. उन्होंने परीक्षा को नकलविहीन बनाने के कड़े निर्देश दिए हैं. परीक्षा में नकल रोकना हालांकि लंबे समय से बोर्ड के लिए चुनौती बना हुआ है.

इसको देखते हुए बोर्ड ने कई बदलाव किए गए हैं. स्कूलों में उपलब्ध संसाधनों के आधार पर इस बार सभी स्कूलों को अंक दिए गए हैं. जहां जितने संसाधन हैं उस स्कूल को उतने ही ज्यादा अंक मिले हैं. इन अंकों के आधार पर एक मेरिट तैयार की जा रही है और उसके आधार पर केंद्रों का निर्धारण होगा.  (आईएएनएस)

टिप्पणियां
करियर की और खबरों के लिए क्लिक करें


(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement