UP Board Exam 2020: नकल रोकने के लिए बनाया गया मॉनिटरिंग रूम, 1,90,000 सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी नजर

UP Board Exam 2020: उत्तर प्रदेश सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए इस बार कई सख्त कदम उठाए हैं.

UP Board Exam 2020: नकल रोकने के लिए बनाया गया मॉनिटरिंग रूम, 1,90,000 सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी नजर

UP Board की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हो रही है.

खास बातें

  • बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए कई सख्त कदम उठाए गए हैं.
  • नकल रोकने के लिए बनाया गया मॉनिटरिंग रूम बनाया गया है.
  • परीक्षा केंद्रों पर 1,90,000 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी.
प्रयागराज:

UP Board Exam 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) की 18 फरवरी से शुरू हो रही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं (UP Board 10th, 12th Exam) में नकल पर अंकुश लगाने के लिए इस बार राजधानी लखनऊ में राज्य स्तरीय निगरानी एवं नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जहां से पूरे प्रदेश के परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जा सकेगी. माध्यमिक शिक्षा परिषद के अपर सचिव (प्रशासन) शिव लाल ने ‘पीटीआई भाषा' को बताया कि प्रदेश के सभी 75 जिलों में एक-एक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है और इनके ऊपर एक राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष बनाया गया है जिससे सभी नियंत्रण कक्ष जुड़े रहेंगे.

उन्होंने बताया कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं प्रदेशभर में 7,859 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी जिन पर 1,90,000 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी. परीक्षाओं के सीधे प्रसारण (लाइव वेबकास्टिंग) के लिए राउटर एवं ब्रॉडबैंड से इन सीसीटीवी कैमरों को जोड़ा गया है. अपर सचिव ने बताया कि इस बार 938 संवेदनशील और 339 अति संवेदनशील केंद्रों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी जो पूरी परीक्षा अवधि में परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों पर नजर रखेगा.

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 8 फरवरीको सभी जिलों के डीएम, जिला विद्यालय निरीक्षकों और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए नकल विहीन परीक्षा के लिए ठोस कदम उठाने का निर्देश दिया. परीक्षा के दौरान बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी.

शिव लाल ने बताया कि वर्ष 2020 की हाईस्कूल की परीक्षा में 30,22,607 परीक्षार्थी और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 25,84,511 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. हाईस्कूल की परीक्षा 3 मार्च को और इंटरमीडिएट की परीक्षा 6 मार्च को समाप्त होगी. इन परीक्षाओं के परिणाम 25 अप्रैल तक घोषित किए जाने की संभावना है.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com