UP Board Exam: यूपी बोर्ड परीक्षाएं कल से होगी शुरू, एग्जाम के दिन रखें इन 5 बातों का ध्यान

UP Board की परीक्षाओं में इस साल 56,07,118 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. बोर्ड परीक्षाएं प्रदेश भर में 7,859 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी.

UP Board Exam: यूपी बोर्ड परीक्षाएं कल से होगी शुरू, एग्जाम के दिन रखें इन 5 बातों का ध्यान

UP Board Admit Card: स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड के साथ रजिस्ट्रेशन कार्ड भी लेकर जाना होगा.

खास बातें

  • यूपी बोर्ड परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हो रही है.
  • इस साल 56,07,118 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं.
  • परीक्षा 7,859 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी.
नई दिल्‍ली:

UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो रही हैं. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं (UP Board 10th, 12th Exam) प्रदेश भर में 7,859 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी जिन पर 1,90,000 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी. यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड की ओर से जारी एडमिट कार्ड के साथ रजिस्ट्रेशन कार्ड भी अनिवार्य रूप से लेकर जाना होगा. हाईस्कूल के स्टूडेंट्स को 9वीं कक्षा और इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स को 11वीं का रजिस्ट्रेशन कार्ड ले जाना होगा. साथ ही स्टूडेंट्स को आधार कॉर्ड या कोई अन्य सरकारी पहचान पत्र भी लेकर जाना होगा.

बता दें कि कई बार स्टूडेंट्स अच्छी तैयारी के बाद भी अच्छे नंबर नहीं ला पाते क्योंकि एग्जाम हॉल में परीक्षा देते वक्त वे कुछ गलतियां कर देते हैं. छोटी से छोटी गलती आपकी परीक्षा को खराब कर सकती है. ऐसे में आज हम आपको उन बातों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको एग्जाम के दिन और एग्जाम देते समय ध्यान रखना है.

1. परीक्षा केंद्र समय से पहले पहुंचे
पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 8 बजे से शुरू होगी. लेकिन आप कोशिश करें की परीक्षा केंद्र 7:30 तक पहुंच जाएं. इसका फायदा ये होगा कि आपको अपने एग्जाम हॉल और सीट देखने का समय मिल जाएगा और आप केंद्र पर जल्दी पहुंचर रिवीजन भी कर सकते हैं. 

2. एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन कार्ड और पेन ले जाना न भूलें
घर से निकलने से पहले एक बार चेक कर लें कि आपने एडमिट कार्ड (UP Board Admit Card) और रजिस्ट्रेशन कार्ड रखा है या नहीं. बिना एडमिट कार्ड और रजिस्ट्रेशन कार्ड के आपको एग्जाम हॉल में प्रवेश नहीं मिलेगा. 

3. परीक्षा केंद्र न ले जाए ये चीजें
परीक्षा केंद्र और एग्जाम हॉल में मोबाइल, घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, नोट पैड, नोट बुक और किताब आदि लेकर न जाएं.

4. पेपर को ध्यान से पढ़े
परीक्षा के दौरान 15 मिनट का समय उत्तरपुस्तिका को पढ़ने और त्रुटियों को सुधार और कॉपी को सही ढंग से बांधने के लिए रखें. बता दें कि पेपर पढ़ने के लिए अलग से आपको 15 मिनट दिए जाएगे.

5. आसान और जो क्वेश्चन आते हैं उन्हें पहले हल करें
पेपर के सबसे आसान सवाल और जो क्वेश्चन आपको अच्छे से आते हैं, उन्हें पहले करें. जो क्वेश्चन नहीं आता है उसे पहले करने में समय खराब न करें.

यूपी बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं 56 लाख छात्र
वर्ष 2020 की हाईस्कूल की परीक्षा में 30,22,607 परीक्षार्थी और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 25,84,511 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. कुल मिलाकर इस साल बोर्ड परीक्षा में 56,07,118 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. हाईस्कूल की परीक्षा 3 मार्च को और इंटरमीडिएट की परीक्षा 6 मार्च को समाप्त होगी. इन परीक्षाओं के परिणाम 25 अप्रैल तक घोषित किए जाने की संभावना है.
 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com