NDTV Khabar

UP Board Time Table 2019: 10वीं और 12वीं का टाइम टेबल जारी, यहां करें चेक

UP Board Time Table 2019 जारी कर दिया गया है. स्टूडेंट्स परीक्षा का टाइम टेबल ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UP Board Time Table 2019: 10वीं और 12वीं का टाइम टेबल जारी, यहां करें चेक

UP Board Time Table ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी हुआ है.

खास बातें

  1. यूपी बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है.
  2. परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.
  3. कुल 58 लाख छह हजार नौ सौ बाईस परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे.
नई दिल्ली:

यूपी बोर्ड (UP Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का टाइम टेबल (UP Board Time Table 2019) जारी कर दिया गया है. स्टूडेंट्स परीक्षा का टाइम टेबल ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. प्रदेश के माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा मंत्री उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए कहा कि हाईस्कूल की परीक्षाएं 28 फरवरी को और इंटरमीडियट की परीक्षाएं दो मार्च को सम्पन्न होंगी. उन्होंने कहा कि कुल 58 लाख छह हजार नौ सौ बाईस परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे.

पिछले साल नकल माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई के कारण गत वर्ष के मुकाबले इस बार परीक्षार्थियों की संख्या में नौ लाख 15 हजार आठ सौ छियालीस की कमी आयी है. शर्मा ने कहा कि परीक्षा परिणाम आगामी 30 अप्रैल तक किया जाना है लेकिन कोशिश होगी कि इससे पहले ही इसे घोषित कर दिया जाए. उन्होंने बताया कि परीक्षाओं के लिये कुल 8354 विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है.

परीक्षाओं (UP Board Exam) को नकलविहीन बनाने के लिये सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे और ‘वॉयस रिकॉर्डर' लगाये गये हैं. प्रदेश में कुल 1314 परीक्षा केन्द्रों को संवेदनशील और 448 केन्द्रों को अति संवेदनशील माना गया है. उपमुख्यमंत्री ने इस मौके पर यूपी बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों को पत्र जारी करते हुए उन्हें 'नेक सलाह' भी दी है.


उन्होंने पत्र में कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी पुस्तक 'एक्जाम वॉरियर्स' में परीक्षा को त्यौहार की तरह लेने की सलाह दी है. लिहाजा परीक्षा से डरने के बजाय उसका स्वागत करें. शर्मा ने पत्र में कहा कि वास्तविक सफलता के लिये नकल ना करें और रटने से बचें.

UP Board Exam Time Table चेक करने के लिए यहां क्लिक करें. 

(पीटीआई इनपुट के साथ)

टिप्पणियां

अन्य खबरें
HPBOSE Exam Date Sheet 2019: 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी, यहां करें चेक
CBSE Board: सीबीएसई के सिलेबस में जुड़ सकता है ये सब्जेक्ट, जानिए डिटेल

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement