NDTV Khabar

यूपी सरकार परीक्षा में नकल करने वालों के खिलाफ करेगी कड़ी कार्रवाई, दिए गए आदेश 

आगामी परीक्षा से लागू होगा नया नियम, परीक्षा में नकल करने वालों पर होगी कार्रवाई

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी सरकार परीक्षा में नकल करने वालों के खिलाफ करेगी कड़ी कार्रवाई, दिए गए आदेश 

योगी आदित्यनाथ की फाइल फोटो

खास बातें

  1. परीक्षा केंद्र में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
  2. नकल करने वाले छात्रों पर होगी कड़ी कार्रवाई
  3. नकल न रोकने पर अधिकारियों पर भी कार्रवाई संभव
नई दिल्ली: यूपी सरकार परीक्षा में नकल करने वाले छात्रों पर कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है. इस बाबत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को एक आदेश भी जारी किया है. इस आदेश में परीक्षा के दौरान नकल को रोकने के लिए एक विशेष व्यवस्था लागू करने की बात कही है. गौरतलब है कि राज्य में 6 फरवरी से बोर्ड की परीक्षा शुरू हो रही है. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार सरकार ने छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है.

यह भी पढ़ें: योगी सरकार के खिलाफ कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर

ध्यान हो कि पिछले साल बोर्ड की परीक्षा में राज्य के अलग-अलग केंद्रों से छात्रों द्वारा बगैर रोकटोक नकल करने की खबरें आई थी. इसके बाद से ही यूपी में शिक्षा के स्तर पर सवाल खड़े होने लगे थे. इन खबरों के सामने आने के बाद ही योगी ने यह फैसला किया है. मुख्यमंत्री ने एक कार्यक्रम में सभी को संबोधित करते हुए यह बात कही. उन्होंने इस मौके पर ऐसे परीक्षा केंद्रों की भी पहचान करने की बात कही जहां नकल करने की सबसे ज्यादा शिकायतें सामने आई हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि नकल रोकने के लिए हमारी सरकार सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने पर विचार कर रही है.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश सरकार इस विभाग में करने जा रही है 1,62,000 पदों पर भर्तियां

योगी ने कहा कि स्कूल में नकलविहीन परीक्षा सुनिश्चित कराने की सामूहिक जिम्मेदारी जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों और जिला विद्यालय निरीक्षकों की होगी. किसी भी स्कूल से नकल की शिकायत मिलने पर इन सभी अधिकारियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

टिप्पणियां
VIDEO: योगी ने कहा यूपी में अराजकता नहीं होने देंगे


सीएम ने परीक्षा केन्द्रों पर नकलविहीन परीक्षा सुनिश्चित करने के सम्बन्ध में बलिया, देवरिया, गाजीपुर, जौनपुर, आजमगढ़, गोरखपुर, बागपत, मुजफ्फरनगर, बुलन्दशहर, शाहजहांपुर, गोण्डा, मेरठ, इटावा, मैनपुरी और बदायूं के अधिकारियो से सीधे बात की. उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को अपने-अपने जनपदों में हर हाल में नकल रोकने का आदेश भी दिया. (इनपुट भाषा से) 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement