उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर को छोड़ UG, PG की सभी परीक्षाएं की गई कैंसिल

डिप्टी चीफ मिनिस्टर दिनेश शर्मा ने कहा है कि विश्वविद्यालयों में बाकी सभी क्लास के स्टूडेंट्स को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर प्रमोट किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर को छोड़ UG, PG की सभी परीक्षाएं की गई कैंसिल

राज्य के विश्वविद्यालयों में कैंसिल की गईं UG, PG की परीक्षाएं.

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश सराकर (Uttar Pradesh) ने गुरुवार को राज्य के सभी विश्वविद्यालयों (Universities) में अंतिम सेमेस्टर (Last Semester) और अंतिम वर्ष (Final Year) की परीक्षाओं को छोड़कर सभी परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया है. यूपी सरकार द्वारा यह फैसला राज्यभर में बढ़ रहे कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामलों को देखते हुए लिया गया है. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, डिप्टी चीफ मिनिस्टर दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने कहा है कि विश्वविद्यालयों में बाकी सभी क्लास के स्टूडेंट्स को इंटरनल असेसमेंट (Internal Assessment) के आधार पर प्रमोट किया जाएगा. उन्होंने कहा, ''अंतिम सेमेस्टर और अंतिम वर्ष के अलावा स्नातक (Undergraduate) और स्नातकोत्तर (Post Graduate) की सभी परीक्षाओं को कैंसिल कर दिया गया है.'' 

जानकारी के मुताबिक, 30 सितंबर तक अंतिम साल और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं करा ली जाएंगी. इन परीक्षाओं को निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ऑनलाइन या ऑफलाइन फिर दोनों मिक्स्ड मोड के जरिए कराया जा सकता है.

डिप्टी सीएम ने कहा कि अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स का रिजल्ट 15 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच जारी किया जाएगा. उन्होंने कहा, ''अगर कोई भी स्टूडेंट अंतिम साल या अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं नहीं देता है तो उसे दूसरा मौका दिया जाएगा. विश्वविद्यालयों की सहूलियत के अनुसार उन स्टूडेंट्स के लिए दोबारा से परीक्षा रखी जाएगी. यह सुविधा केवल इस साल के स्टूडेंट्स को ही दी जा रही है.'' 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट एजेंसी से भी)