NDTV Khabar

UPES ने शुरू किए 3 नए व्यावसायिक पाठ्यक्रम

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UPES ने शुरू किए 3 नए व्यावसायिक पाठ्यक्रम
युनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एण्ड एनर्जी स्टडीज (यूपीईएस) ने उद्योग जगत की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तीन नए व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की शुरुआत की है. यूपीईएस अकादमिक वर्ष 2017 के साथ अपने अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों का संचालन शुरू कर देगा, जिसमें बी. ए. (इकोनोमिक्स विद स्पेशलाइजेशन इन एनर्जी इकोनोमिक्स), बीबीए (अकाउन्टिंग एंड इन्फोर्मेटिक्स सिस्टम्स) और बीसीए विद इंटिग्रेटेड ट्रेनिंग शामिल है.

यूपीईएस बी. ए. इकोनोमिक्स पाठ्यक्रम के लिए अर्हता किसी भी स्ट्रीम में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 50 फीसदी अंक रखी गई है.

बीसीए पाठ्यक्रम उत्तीण विद्यार्थियों को माइक्रोसॉफ्ट, एसएपी, ओरेकल, सिस्को जैसे उद्योग जगत की अग्रणी कंपनियों से सर्टिफिकेट प्रशिक्षण की सुविधा भी प्रदान की जाएगी.

यूपीईएस बी. ए. इकोनोमिक्स विद स्पेशलाइजेशन इन एनर्जी प्रोग्राम एक विशेष कोर्स है जो आपको एनर्जी इंडस्ट्री में करियर बनाने में मदद करेगा. यह प्रोग्राम सरकारी, निजी क्षेत्र, ओद्यौगिक संगठनों एवं अन्तरराष्ट्रीय संस्थाओं में काम करने के लिए एनर्जी मार्केट एनालिस्ट्स को प्रैक्टिकल टेज्निंग देता है.

यूपीईएस बीसीए नॉन-इंजीनियरिंग आईटी करियर में जाने वाले छात्रों के लिए उद्योग जगत के अनुरूप प्रासंगिक प्रोग्राम है. इस पाठ्यक्रम के लिए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 50 फीसदी अंक पाने वाले विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं. हालांकि इस पाठ्यक्रम के लिए इंटरमीडिएट में गणित/ कम्प्यूटर साइंस/सूचना प्रौद्योगिकी में से कोई एक मुख्य विषय के तौर पर अनिवार्य रखा गया है.

वहीं बीबीए अकाउन्टिंग एण्ड इन्फोर्मेशन सिस्टम पाठ्यक्रम के लिए भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएटमें न्यूनतम 50 फीसदी अंक की अर्हता रखी गई है.

टिप्पणियां
यूपीईएस का बीबीए अकाउंटिंग एंड इन्फोर्मेशन सिस्टम पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को आज के प्रतिस्पर्धी दौर में तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए तैयार करता है, ताकि वे अपने संगठनों के अकाउंट्स को समझ सकें.

न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस से इनपुट
 
 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement