NDTV Khabar

UPPCS: सी-सैट प्रभावित छात्रों को मिलेंगे 2 और अतिरिक्त मौके

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UPPCS: सी-सैट प्रभावित छात्रों को मिलेंगे 2 और अतिरिक्त मौके
उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक में सीसैट से प्रभावित प्रतियोगी छात्रों को दो अतिरिक्त मौके दिए जाने का निर्णय हुआ है. कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा, प्रांतीय सिविल सेवा (पीसीएस) परीक्षा (2013 बैच) में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को छूट दी गयी है. अब वे परीक्षा में दो बार बैठ सकते हैं. सिंह ने बताया कि इससे लगभग 40 हजार अभ्यर्थियों को लाभ होगा.

गौरतलब है कि संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) की तर्ज पर उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने पीसीएस 2012 से 2015 तक की परीक्षा में सीसैट पैटर्न लागू किया था. इसकी वजह से बड़ी संख्या में अभ्यर्थी परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सके और तय उम्र सीमा को भी पार कर गए. ऐसे में प्रभावित अभ्यर्थी दो अतिरिक्त अवसरों की मांग कर रहे थे.

टिप्पणियां
सीसैट से प्रभावित वे छात्र जो 2013 से 2015 के बीच ओवर एज हो गए, उन्हें पीसीएस की परीक्षा में शामिल होने के लिए दो अतिरिक्त अवसर दिए जाएंगे. पीसीएस परीक्षा में शामिल होने की सामान्य अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है. जो अभ्यर्थी 2013 में ओवरएज हो गए, उनकी आयु अब 44 वर्ष हो चुकी है. अगर 2017 से उन्हें मौका दिया जाता है तो दूसरा मौका उन्हें 45 वर्ष की आयु में मिलेगा. ऐसे में वे 45 वर्ष की आयु तक परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. इसी तरह ओबीसी, एससी और एसटी अभ्यर्थी 45 वर्ष की आयु तक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. 

पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2017 मई माह की 21 तारीख को प्रस्तावित है. इस बार पीसीएस-प्री परीक्षा के लिए प्रतियोगियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे. आवेदन की अंतिम तिथि 27 मार्च निर्धारित की गई थी. अब खबर है कि 2013 को ओवरएज हुए अभ्यर्थियों से आवेदन लेने के लिए अलग से विज्ञप्ति जारी की जाएगी. आयोग पीसीएस 2017 के लिए फिर आवेदन मांग सकता है. मई में प्रस्तावित पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा की तिथि भी आगे बढ़ाई जा सकती है. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement