NDTV Khabar

UPPSC LT Grade: शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए 29 जुलाई को होगी परीक्षा, जानिए परीक्षा का पैटर्न

UPPSC 29 जुलाई को LT Grade परीक्षा आयोजित करा रहा है. यह परीक्षा एलटी ग्रेड शिक्षकों के 10 हजार 768 पदों पर होनी हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UPPSC LT Grade: शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए 29 जुलाई को होगी परीक्षा, जानिए परीक्षा का पैटर्न

LT Grade: भर्ती परीक्षा 10 हजार 768 पदों पर होनी हैं.

खास बातें

  1. एलटी ग्रेड परीक्षा 29 जुलाई को होगी.
  2. परीक्षा प्रदेश के 39 जिलों में होगी.
  3. UPPSC यह भर्ती पहली बार करवा रहा है.
नई दिल्ली:

UPPSC LT Grade: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC)​ सहायक अध्यापक प्रशिक्षित स्नातक (LT Grade) परीक्षा 29 जुलाई को आयोजित कर रहा है. यह परीक्षा एलटी ग्रेड शिक्षकों के 10 हजार 768 पदों पर होनी हैं. UPPSC ने जुलाई में एलटी ग्रेड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (UPPSC Admit Card) जारी किया था. जिन उम्मीदवारों ने अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है,  वे यूपीपीएससी की  ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. LT Grade परीक्षा प्रदेश के 39 जिलों में होगी. इस परीक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. UPPSC यह भर्ती पहली बार करवा रहा है. आपको बता दें कि आयोग को 10 हजार 768 पदों पर 7.63 लाख आवेदन मिले हैं. 10768 पदों में पुरुष शाखा के 5364 और महिला शाखा के 5404 पद हैं.

परीक्षा (LT Grade Exam) की तारीख नजदीक है, ऐसे में उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए तैयारी तेज कर देनी चाहिए. उम्मीदवारों को ज्यादा से ज्यादा समय निकालकर पढ़ना चाहिए.


UPPSC Admit Card 2018: LT Grade परीक्षा का एडमिट कार्ड हुआ जारी, ऐसे करें डाउनलोड

आइये जानते हैं एलटी ग्रेड परीक्षा का पैटर्न (UPPSC LT Grade Exam Pattern)
एलटी ग्रेड परीक्षा में 150 सवाल पूछे जाएंगे. हर सवाल एक अंक का होगा. 150 सवाल 2 भागों में होंगे. पहले भाग में सामान्य अध्ययन के 30 सवाल होंगे जबकि दूसरे भाग में परीक्षार्थी के विषय से संबंधित 120 सवाल होंगे. इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा. परीक्षा में एक सवाल गलत होने पर आपके 0.33 अंक काटे जाएंगे.

टिप्पणियां


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement