UPPSC Topper: हरियाणा की अनुज नेहरा ने पहली रैंक हासिल कर किया टॉप, सफलता पर कहा- खुद पर भरोसा रखना ज़रूरी

UPPSC Topper: यूपीपीएससी 2018 (UPPSC 2018) परीक्षा में अनुज नेहरा ने रैंक 1 हासिल कर के टॉप किया है.

UPPSC Topper: हरियाणा की अनुज नेहरा ने पहली रैंक हासिल कर किया टॉप, सफलता पर कहा- खुद पर भरोसा रखना ज़रूरी

हरियाणा की अनुज नेहरा ने पहली रैंक हासिल कर किया टॉप.

नई दिल्ली:

UPPSC Topper: अक्सर कहते हैं कि लगातार असफलताओं के कारण भी हार ना मानने वाले ही बाजीगर कहलाते हैं. ऐसे ही बाजीगर हमारे जीवन में भी मौजूद होते हैं, जो असफलताओं से हार नहीं मानते. ऐसी ही कहानी है यूपीपीएससी 2018 (UPPSC 2018) में रैंक 1 हासिल कर के डिप्टी कलेक्टर बनने वाली अनुज नेहरा की. अनुज हरियाणा के पानीपत की रहने वाली हैं. अनुज ने ये सफलता अपने पहले प्रयास में प्राप्त की है. अनुज ने अपना ग्रेजुएशन केमिस्ट्री में किया है. उन्होंने 2014 से ही यूपीएससी (UPSC) की तैयारी शुरू कर दी थी.

हालांकि, अनुज ने यह सफलता अपने पहले प्रयास में हासिल की है, लेकिन डिप्टी कलेक्टर बनने का यह सफ़र उनके लिए आसान नहीं था. यूपीपीएससी (UPPSC) की परीक्षा से पहले अनुज ने कई बार यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में भाग लिया था लेकिन कभी प्रीलिम्स तो कभी मेन्स में असफलता हाथ लगी. इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और यूपीपीएससी (UPPSC) 2018 में पहली बार बैठी और सफलता प्राप्त की. 

9rdvpp5o

अनुज कहती हैं कि परीक्षा के आंसर राइटिंग भाग में डायग्राम और मैप का इस्तेमाल करना बेहतर होगा और अच्छे अंक मिल सकते हैं. इसके साथ ही वो अपनी स्ट्रैटजी के विषय में बताती हैं कि नोट्स बनाना बेहद जरूरी है. अनुज का मानना है कि असफलताओं के बीच भी ख़ुद पर भरोसा रखना बेहद ज़रूरी है. उनका कहना है कि सफलता प्राप्त करने के रास्ते में कभी - कभी काफी समय लग जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com