UPSC: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा की डिटेल्स अगले सप्ताह हो सकती हैं जारी

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (असिस्टेंट कमांडेंट) परीक्षा की डिटेल्स 18 अगस्त को जारी करेगा.

UPSC: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा की डिटेल्स अगले सप्ताह हो सकती हैं जारी

नई दिल्ली:

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (असिस्टेंट कमांडेंट) परीक्षा की डिटेल्स 18 अगस्त को जारी करेगा. यह परीक्षा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPFs) में असिस्टेंट कमांडेंट्स (ग्रुप ए) की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है, जो सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) हैं.  केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा 20 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. पिछले साल यह परीक्षा 18 अगस्त को आयोजित की गई थी. 

इस परीक्षा के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 7 सितंबर तक  upsconline.nic.in और upsc.gov.in के माध्यम से एप्लिकेशन फॉर्म जमा कर सकते हैं. पंजीकरण की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अगर कोई उम्मीदवार परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहता है तो यूपीएससी उम्मीदवारों को अपने आवेदन वापस लेने की अनुमति देगी. इस परीक्षा के लिए ग्रेजुएशन कर चुके 20 से 25 साल के उम्र के लोग आवेदन कर सकते हैं.  

UPSC ने अपनी पिछले साल की नोटिफिकेशन में बताया था, "उम्मीदवार जो केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सहायक कमांडेंट) परीक्षा की किसी भी सेना में असिस्टेंट कमांडेंट के पद के लिए पहले की परीक्षा के आधार पर अंतिम रूप से चुने जा चुके हैं, वे CAPFs में असिस्टेंट कमांडेंट की भर्ती के लिए बाद की परीक्षा में उपस्थित होने के पात्र नहीं होंगे."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऐसे होगा उम्मीदवारों का चयन
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, मेडिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर होगा. लिखित परीक्षा में दो पेपर होंगे. एक जनरल एबिलिटी एंड इंटेलिजेंस, जनरल स्टडी, निबंध और कॉम्प्रिहेंशन.