UPSC परीक्षा में 8वीं रैंक प्राप्त करने वाले अभिषेक सर्राफ ने कहा, ''नियमित तैयारी सफलता का मूल मंत्र''

यूपीएससी 2019 की परीक्षा में अभिषेक सर्राफ ने अपने चौथे प्रयास में 8वीं  रैंक प्राप्त की है.

UPSC परीक्षा में 8वीं रैंक प्राप्त करने वाले अभिषेक सर्राफ ने कहा, ''नियमित तैयारी सफलता का मूल मंत्र''

UPSC 2019 परीक्षा में अभिषेक सर्राफ.ने 8वीं रैंक प्राप्त की है.

संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में सफल हुए छात्रों की हर दिन नई- नई कहानियां और उनके किरदार सामने आ रहे है. यूपीएससी 2019 की परीक्षा में अभिषेक सर्राफ ने अपने चौथे प्रयास में 8वीं  रैंक प्राप्त की है. आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) से सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट अभिषेक, भोपाल मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं. 2013 में ग्रेजुएट होने के बाद अभिषेक ने भारतीय रेलवे में एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के पद पर नौकरी की.  NDTV से बात करते हुए अभिषेक ने अपनी तैयारी की स्ट्रैटेजी के बारे में जानकारी दी. 

अभिषेक ने कहा, ''इस परीक्षा के लिए कुछ अलग या खास करने की आवश्यकता नहीं है, नोट्स बनाकर नियमित रूप से और इमानदारी से पढ़ाई करने पर सफलता मिलती है.'' बता दें कि ये अभिषेक का चौथा प्रयास था. इसी कारण उन्होंने गलतियों के बारे में भी बताया, जो उन्होंने अन्य तीन प्रयासों में की थीं. इन गलतियों को बताने का मकसद यह है कि कोई अन्य परीक्षार्थी इन गलतियों को दोहराने से बच सकें. 

ksorug9o

अभिषेक ने NDTV से बात करते हुए यह भी बताया कि किस तरह बिना कोचिंग के भी सेल्फ स्टडी से सफलता हासिल हो सकती है. अभिषेक ने आगे बताया कि लगातार सफलताओं के बाद जब अचानक सिविल सेवा में उन्हें निराशा हाथ लगीं तो वे टूट गए थे, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और प्रयास जारी रखा. आखिरकार वो दिन भी आया जब उन्हें ''ऑल इंडिया रैंक 8''  प्राप्त हुई और उन्होंने जीत का परचम लहराया. अभिषेक का कहना है, "हमें दूसरों से अपने जीवन की तुलना नहीं करनी चाहिए , बल्कि हमें अपनी तैयारी पर सारा ध्यान देना चाहिए."

ये हैं UPSC 2019 के टॉप 3 उम्मीदवार
UPSC 2019 की परीक्षा में पहले स्थान पर अपना कब्ज़ा जमाकर प्रदीप सिंह यूपीएससी 2019 के टॉपर बन गए हैं. दूसरा स्थान जतिन किशोर ने हासिल किया है, जबकि तीसरे स्थान पर प्रतिभा वर्मा ने अपनी जगह बनाई है. इसी के साथ प्रतिभा वर्मा महिला उम्मीदवारों में यूपीएससी 2019 की टॉपर हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com