सिविल सर्विस परीक्षा 2015: UPSC ने जारी की मार्कशीट, टॉपर टीना को 52.49 फीसदी अंक

सिविल सर्विस परीक्षा 2015: UPSC ने जारी की मार्कशीट, टॉपर टीना को 52.49 फीसदी अंक

टीना डाबी ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में टॉप किया है

केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC) ने  इस बार के सिविल सर्विसेज की परीक्षा में सफल और असफल उम्मीदवारों की मार्कशीट (UPSC Civil Services Mains Exam 2015 Mark Sheet) सार्वजनिक कर दी है। इस साल टॉप करने वाली टीना डाबी ने 52 प्रतिशत से कुछ अधिक अंक हासिल किए, जिससे यूपीएससी के सख्त मूल्यांकन मापदंड का संकेत मिलता है। 

हर साल सिविल सर्विसेज की परीक्षा तीन चरणों- प्रारंभिक, मुख्य और इंटरव्यू में आयोजित कराई जाती है जिसके जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से स्नातक 22 वर्षीय टीना ने 2015 की सिविल सर्विसेज परीक्षा में टॉप किया है। उन्हें कुल 2,025 अंकों में से 1,063 अंक (52.49 प्रतिशत) मिले। कुल 2,025 अंकों में मुख्य परीक्षा के 1,750 अंक और इंटरव्यू के 275 अंक होते हैं।

दूसरा रैंक हासिल करने वाले और जम्मू कश्मीर के रहने वाले अतर आमिर उल सैफ खान को 1,018 अंक (50.27 प्रतिशत) और तीसरा रैंक हासिल करने वाले जसमीत सिंह संधु को 1,014 अंक (50.07 प्रतिशत) अंक हासिल हुए। खान भारतीय रेलवे यातायात सेवा (आईआरटीएस) के अधिकारी हैं, जबकि संधु भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी हैं। ये दोनों अधिकारी अपने प्रशिक्षण के दौर में थे।

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'ये अंक यूपीएससी द्वारा अपनाए गए सख्त मापदंड को परिलक्षित करते हैं।' यूपीएससी ने सफल और असफल उम्मीदवारों के अंकपत्रों को अपनी वेबसाइट www.upsc.gov.in पर अपलोड कर दिया है जो 13 जुलाई तक वेबसाइट पर मौजूद रहेंगे।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com