UPSC Mains: कैसे आंसर राइटिंग को बना सकते हैं मजबूत, पढ़ें ये 7 टिप्स

अगर आपका चयन UPSC मेंस परीक्षा 2020 के लिए होता है तो जान लें कैसे आंसर राइटिंग के लिए तैयारी करनी है. पढ़ें टिप्स.

UPSC Mains: कैसे आंसर राइटिंग को बना सकते हैं मजबूत, पढ़ें ये 7 टिप्स

UPSC Mains: कैसे आंसर राइटिंग को बना सकते मजबूत, पढ़ें ये 7 टिप्स

नई दिल्ली:

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) प्रीलिम्स परीक्षा 4 अक्टूबर 2020 को आयोजित की गई थी. यूपीएससी ने परीक्षा के लिए आंसर की जारी कर दी है. जो छात्र प्रीलिम्स परीक्षा दे चुके हैं उन्होंने आंसर की का उपयोग कर अपने अंकों की गणना कर ली है और अगर उनके नंबर 95 से ऊपर आते हैं, तो मेंस परीक्षा की तैयारी को गंभीरता से शुरू कर देनी चाहिए

बता दें, यूपीएससी मेंस परीक्षा का आयोजन 8 जनवरी को किया जाएगा. ऐसे में समय कम है. मेंस परीक्षा के आधार पर उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के लिए किया जाता है. ऐसे में जानें- कैसे करनी है तैयारी.

1- मेंस परीक्षा में,उम्मीदवारों को तीन घंटे के दो पेपर लिखने होते हैं. ऐसे में राइटिंग पर खास ध्यान देने की जरूरत है. अधिकांश छात्र, जब वे पेपर लिखना शुरू करते हैं, तो मुश्किल है ये वह सभी सवालों के उत्तर लिख सके, ऐसे में उम्मीदवारों को ज्यादा से ज्यादा लिखने का प्रयास करने की जरूरत है.

 2- समय कम है, इसलिए उम्मीदवारों को आंसर राइटिंग पर ज्यादा फोकस देने की जरूरत है. क्योंकि मेंस परीक्षा में लिखे हुए उत्तर ही ज्ञान को व्यक्त करने में सक्षम होंगे.

3- कुछ लोगों की लिखने की गति तेज़ होती है और कुछ लोगों की धीरे. ऐसे में इस बात का ध्यान दिया जाए कि तेजी से लिखने के चक्कर में अर्थ का अनर्थ न लिख डालें. इसलिए शब्दों का सही चयन करें.

4- यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि उम्मीदवारों को 3 घंटे में 20 प्रश्नों का उत्तर देना है. ऐसे में उन्हें सवालों को समझकर  सोचने और फिर उनका  उत्तर लिखने में ज्यादा समय नहीं लेना चाहिए.

5- उम्मीदवारों को यह याद रखना चाहिए कि उन्हें अपने शब्दों में उत्तर लिखना होगा. नोटिफिकेशन में यूपीएससी ने स्पष्ट किया है.

6- उम्मीदवारों को मुख्य शब्दों (जैसे मूल संरचना, प्राकृतिक न्याय, धन की निकासी, उदासीनता का वैश्वीकरण आदि) को याद करने और उन्हें अपने शब्दों में उत्तर लिखने पर फोकस करना चाहिए.

7- चूंकि समय कम है, इसलिए शेड्यूल बनाना और अपनी स्टडी टेबल के सामने चिपकना आवश्यक है. बता दें, अनुशासन और परीक्षा केंद्रित तैयारी के साथ, उम्मीदवार मेंस परीक्षा के लिए खुद को अच्छी तरह से तैयार कर सकते हैं.

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com