UPSC 2020: यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम 4 अक्टूबर को होगा, बचे हुए इंटरव्यू 20 जुलाई से होंगे शुरू

यूपीएससी का सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम 4 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा. इसके अलावा बचे हुए इंटरव्यू 20 जुलाई से दोबारा से शुरू किए जाएंगे.

UPSC 2020: यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम 4 अक्टूबर को होगा, बचे हुए इंटरव्यू 20 जुलाई से होंगे शुरू

यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 4 अक्टूबर को होगी.

नई दिल्ली:

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीख  की घोषणा कर दी है.  यूपीएससी (UPSC Civil Service Prelims Exam) का सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम 4 अक्टूबर 2020 को आयोजित किया जाएगा. प्रीलिमिनरी एग्जाम के बाद सिविल सर्विस का मेन एग्जाम 8 जनवरी 2021 को होगा. परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा करने के साथ ही यूपीएससी (UPSC) ने कहा है कि सिविल सर्विस मेन एग्जाम 2019 के लिए इंटरव्यू जो कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से रोक दिए गए थे उन्हें अब 20 जुलाई से दोबारा शुरू किया जाएगा.  यूपीएससी ने आज सिविल सर्विस समेत कई अहम एंट्रेंस एग्जाम के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है.  इन सभी परीक्षाओं में सिविल सर्विस एग्जाम सबसे अहम माना जाता है. इस परीक्षा में हर साल लाखों स्टूडेंट्स शामिल होते हैं. 

यूपीएससी ने नोटिफिकेशन में बताया," सिविल सर्विस (मुख्य) परीक्षा, 2019 के बचे हुए उम्मीदवारों के लिए पर्सनालिटी टेस्ट 20-07-2020 से फिर से शुरू किया जा रहा है. उम्मीदवारों को व्यक्तिगत रूप से सूचित कर दिया जाएगा." सिविल सर्विस में सेलेक्ट होने के लिए इंटरव्यू काफी अहम होता है. लिखित परीक्षा और इंटरव्यू में प्राप्त अंकों का उपयोग उम्मीदवारों की रैंकिंग के लिए किया जाता है. इंटरव्यू सिविल सेवा में नियुक्ति के लिए सेलेक्शन का अंतिम चरण होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम (UPSC Prelims Exam 2020)  के साथ ही इंडियन फॉरेस्ट सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की परीक्षा भी 4 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी. इसके अलावा एनडीए और एनए एग्जामिनेशन (I), 2020 रविवार के दिन 6 सितंबर को आयोजित किया जाएगा और एनडीए और एन (II), 2020 का एग्जाम भी 6 सितंबर को ही होगा. यूपीएससी ने बताया कि इस साल नेशनल डिफेंस अकेडमी (NDA) और नौसेना अकेडमी (NA) में उम्मीदवारों के चयन के लिए एक ही परीक्षा आयोजित की जाएगी.