NDTV Khabar

UPSC Civil Services Result: जानिए कब तक जारी हो सकता है यूपीएससी सिविल प्री रिजल्ट

यूपीएससी रिजल्ट (UPSC Result) जुलाई के दूसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है. यूपीएससी सिविल सर्विसेज की प्री परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया जाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UPSC Civil Services Result: जानिए कब तक जारी हो सकता है यूपीएससी सिविल प्री रिजल्ट

UPSC Result 2019: प्री परीक्षा का रिजल्ट जुलाई में ही जारी किया जाएगा.

नई दिल्ली:

UPSC Result: यूपीएससी सिविल सर्विसेज की प्री परीक्षा का रिजल्ट (UPSC Civil Service Result 2019) जुलाई के दूसरे सप्ताह में घोषित होने की उम्मीद है. पिछले साल रिजल्ट (UPSC Prelims Result) 15 जुलाई को जारी किया गया था. इस हिसाब से मध्य जुलाई में रिजल्ट (UPSC Result 2019) की घोषणा होने की उम्मीद की जा रही है. इस साल UPSC Prelims परीक्षा 2 जून को आयोजित की गई थी. यूपीएससी के डाटा के मुताबिक हर साल देश भर से 10 लाख लोग सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं. यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्री रिजल्ट (UPSC Civil Pre Result) आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया जाएगा. उम्मीदवार इस वेबसाइट से ही अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे.  यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा (UPSC Prelims Exam) में दो कंपलसरी पेपर होते हैं. पेपर- I और पेपर- II दोनों ही 200-200 अंकों के होते हैं.

प्रीलिम्स यानी प्रारंभिक परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेंस परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलता है. वहीं,  मेन्स परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. मेन्स परीक्षा 1750 अंकों की होती है जबकि इंटरव्यू 275 मार्क्स का होता है. उम्मीदवार का चयन मेन्स और इंटरव्यू में प्राप्तांकों के आधार पर किया जाता है.बता दें कि  यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा के जरिए IAS, IPS, IFS सहित अन्य अधिकारी पद की रिक्तियों को भरा जाता है.


UPSC Civil Services Result ऐसे कर पाएंगे चेक


-उम्मीदवार upsc.gov.in पर जाएं.
- वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
- आपकी स्क्रीन पर एक पीडीएफ आ जाएगी.
- इस पीडीएफ में आप अपना नाम और रजिस्ट्रेशन या रोल नंबर चेक कर सकते हैं.
- आप पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं.


टिप्पणियां

अन्य खबरें
UGC NET 2019: जल्द जारी होगी नेट की आंसर-की, ऐसे डाउनलोड करें क्वेश्चन पेपर और रिस्पॉन्स शीट
Sarkari Naukri: पुलिस में 6 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन


 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement