UPSC CMS Exam 2020: यूपीएससी ने कंबाइंड मेडिकल सर्विस एग्जाम का शेड्यूल किया जारी, जानिए एडमिट कार्ड से जुड़ी जानकारी

UPSC CMS Exam 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर कंबाइंड मेडिकल सर्विस एग्जामिनेशन 2020 का शेड्यूल जारी कर दिया है.

UPSC CMS Exam 2020: यूपीएससी ने कंबाइंड मेडिकल सर्विस एग्जाम का शेड्यूल किया जारी, जानिए एडमिट कार्ड से जुड़ी जानकारी

UPSC CMS Exam 2020: यूपीएससी ने कंबाइंड मेडिकल सर्विस एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया है.

नई दिल्ली:

UPSC CMS Exam 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर कंबाइंड मेडिकल सर्विस एग्जामिनेशन 2020 का शेड्यूल जारी कर दिया है.  कार्यक्रम के अनुसार, यूपीएससी कंबाइंड मेडिकल सर्विस परीक्षा 2020 इस बार 22 अक्टूबर को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. UPSC CMS Exam 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया  29 जुलाई को शुरू होकर 18 अगस्त तक चली थी. 

UPSC Combined Medical Services 2020 Exam Time Table
 

परीक्षा से जुड़ी जानकारी
UPSC कंबाइंड मेडिकल सर्विस एग्जामिनेशन 2020 की लिखित परीक्षा दो ऑब्जेक्टिव पेपर्स के लिए कंप्यूटर बेस्ड मोड में आयोजित की जाएगी. 

पेपर 1- जनरल मेडिसिन और पेडियाट्रिक्स - सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक.
पेपर 2 - (ए) सर्जरी (बी) गायनेकोलॉजी एंड आब्सटेट्रिक्स (सी) प्रिवेंटिव और सोशल मेडिसिन - दोपहर 2 से 4 बजे तक. 

एग्जामिनेशन स्कीम
पार्ट 1- यह कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा होगी. उम्मीदवारों को 2 एग्जाम कंप्यूटर आधारित मोड में देने होंगे. प्रत्येक पेपर 250  नंबर के लिए होगा और प्रत्येक पेपर के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पार्ट 2- इसमें उम्मीदवारों को पर्सनालिटी टेस्ट 100 नंबर के लिए देना होगा. कंप्यूटर आधारित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को ही पर्सनालिटी टेस्ट देना होगा. 

UPSC CMS 2020 exam: कब जारी होंगे एडमिट कार्ड
परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने से 3 सप्ताह पहले जारी कर दिए  जाएंगे.  एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किए जाएंगे.