UPSC Civil Services 2016 : नोटिफिकेशन जारी, 1079 वैकेंसी, 27 मई तक करें आवेदन

UPSC Civil Services 2016 : नोटिफिकेशन जारी, 1079 वैकेंसी, 27 मई तक करें आवेदन

यूपीएससी

नई दिल्ली:

यूपीएससी ( संघ लोक सेवा आयोग - Union Public Service Commission ) ने सिविल सेवा परीक्षा 2016 ( Civil Services Examination, 2016 ) और भारतीय वन सेवा परीक्षा 2016 ( Indian Forest Service  examination 2016 ) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मई, 2016 है। 

आपको बता दें कि यूपीएससी प्रतिष्ठित भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा आदि सेवाओं के वास्ते उम्मीदवारों के चयन के लिए हर साल तीन चरणों - प्राथमिक (यूपीएससी-प्री), मुख्य (यूपीएससी-मेन) और साक्षात्कार में सीएसई का आयोजन करता है।

इस साल प्राथमिक परीक्षा 7 अगस्त, 2016 को होगी। विभिन्न सरकारी सेवाओं में कुल 1079 रिक्त पदों को सीएसई, 2016 के जरिए भरा जाएगा। सीएसई, 2015 का परिणाम अभी घोषित होना बाकी है।

ऐसे उम्मीदवार जो कि भारतीय वन सेवा परीक्षा में बैठना चाहते हैं, उन्हें प्री परीक्षा देनी होगी। उम्मीदवार के प्री में क्वालिफाई करने के बाद उसे मेन में बैठने की अनुमति दी जाएगी। और इस परीक्षा में सफल होने पर अंत में इंटरव्यू होगा। 

आयु संबंधी योग्यता
- जनरल कैटेगरी का उम्मीदवार अधिकतम छह बार यह परीक्षा दे सकता है। उसके लिए अधिकतम आयु सीमा 32 निर्धारित की गई है। 32 वर्ष का होने के बाद वह यह परीक्षा देने के योग्य नहीं हैं चाहे उसके प्रयासों की संख्या 6 से कम ही क्यों न हों। 

- ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु में 3 वर्ष की छूट दी गई है। यानी इस कैटेगरी के 35 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। 

- एससी/एसटी उम्मीदवारों को आयु में 5 वर्ष की छूट दी गई है। यानी इस कैटेगरी के 37 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। 

- आयु की न्यूनतम सीमा 21 वर्ष है। 

- आयु की गणना 1 अगस्त, 2016 से की जाएगी। 

सिविल सेवा परीक्षा ( CSE ) के लिए शैक्षणिक योग्यता 
किसी भी विषय से ग्रेजुएट उम्मीदवार इस प्रतिष्ठित और चुनौतीपूर्ण परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है।

भारतीय वन सेवा ( IFS - आईएफएस ) के शैक्षणिक योग्यता 
उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से इनमें से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री हो - एनिमल हस्बेंड्री, जियोलॉजी, मैथ्स, फिजिक्स, स्टैटिस्टिक्स और जूलॉजी, एग्रीकल्चर, फॉरेस्ट्री, इंजीनियरिंग। 

और अधिक जानकारी व आवेदन के लिए www.upsc.gov.in व www.upsconline.nic.in पर लॉग इन करें। 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com