UPSC Mains 2016 Results: संघ लोक सेवा आयोग ने घोषित किए नतीजे

UPSC Mains 2016 Results: संघ लोक सेवा आयोग ने घोषित किए नतीजे

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से हर साल आयोजित की जाने वाली सिविल सर्विसेज परीक्षा के मेन्स एग्जाम के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. परीक्षार्थी परीक्षा के नतीजे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट http://www.upsc.gov.in पर देख सकते हैं.

यह परीक्षा यूपीएससी द्वारा 3 से 9 दिसंबर, 2016 तक आयोजित की गई थी. सफल उम्मीदवारों ने भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और अन्य केंद्रीय सेवाओं (ग्रुप क और ग्रुप ख) में  सेलेक्शन के लिए पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए क्वालिफाई कर लिया है. 

उम्मीदवारों को पर्सनैलिटी टेस्ट के समय आयु,शैक्षणिक योग्यताओं, समुदाय, शारीरिक विकलांगता आदि के अपने दावों के समर्थन में मूल प्रमाण पत्र दिखाने होंगे. 

उम्मीदवारों का पर्सनैलिटी टेस्ट 20 मार्च, 2017 से शुरू होने की संभावना है. पर्सनैलिटी टेस्ट यूपीएससी, धौलपुर हाउस, शाहजहां रोड, नई दिल्ली के कार्यालय में आयोजित होगा. मेन्स में सफल उम्मीदवारों को पर्सनैलिटी टेस्ट की सूचना व्यक्तिगत रूप से प्रदान नहीं की जाएगी. पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों के पर्सनैलिटी टेस्ट की तारीख और समय की विस्तृत कार्यक्रम आयोग की वेबसाइट पर प्रदर्शित कर दिया जाएगा. 

जो उम्मीदवार पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाए हैं उनकी मार्कशीट फाइनल रिजल्ट (पर्सनैलिटी टेस्ट के बाद) के प्रकाशित होने की तारीख से 15 दिनों के अंदर आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी और वेबसाइट पर 60 दिनों की अवधि के लिए उपलब्ध होगी. 

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य शीर्ष सेवाओं के अधिकारियों के चयन के लिए यूपीएससी हर साल तीन चरणों - प्रारंभिक, मुख्य एवं साक्षात्कार - वाली सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करती है. देश भर के विभिन्न केंद्रों पर हर साल लाखों परीक्षार्थी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com