UPSC DAF 1 FORM: जानें- कैसे भरना है डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

UPSC प्रीलिम्स परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों को 28 अक्टूबर से UPSC मेंस परीक्षा के लिए DAF-1 भरना होगा. जानिए- इस फॉर्म को भरने की क्या है गाइडलाइंस. यहां पढ़ें.

UPSC DAF 1 FORM: जानें- कैसे भरना है डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

नई दिल्ली:

UPSC Prelims Result 2020: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने  प्रीलिम्स परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. अब जो उम्मीदवार परीक्षा में पास हुए हैं उन्हें यूपीएससी मेंस परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा. ये परीक्षा 8 जनवरी को आयोजित की जाएगी. आपको बता दें, प्रीलिम्स परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों को UPSC मेंस परीक्षा के लिए  डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म  (DAF-1) भरना होगा.

यह आवेदन पत्र आयोग की वेबसाइट पर 28 अक्टूबर से 11 नवंबर शाम छह बजे तक उपलब्ध रहेगा. वेबसाइट पर ही अन्य आवश्यक जानकारियां उपलब्ध रहेंगी.

जानें- कैसे भरना है DAF-1 फॉर्म

सबसे पहले DAF-1 फॉर्म में नाम, रोल नबंर, जन्म तिथि (जैसा कि मैट्रिक / माध्यमिक परीक्षा प्रमाण पत्र में दर्ज है). वहीं ई-मेल पता बिल्कुल सही भरना होगा. क्योंकि उम्मीदवारों द्वारा प्रदान किए गए संबंधित पंजीकृत ई-मेल पते पर लॉगिन क्रेडेंशियल भेजे जाएंगे.  

इन बातों का रखें ध्यान

- उम्मीदवारों को यूपीएससी मेंस 2020 के लिए  DAF में सभी अनिवार्य सेक्शन को भरना होगा.

- सभी जानकारी भरने के बाद, सबमिट बटन पर क्लिक करे. उम्मीदवार के नाम, ईमेल पते के साथ स्क्रीन पर एक मैसेज दिखाई देगा और उम्मीदवार के ई-मेल पते पर एक पासवर्ड भेजा जाएगा.

- इसके बाद, उम्मीदवारों को फिर से  UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और अपने रोल नंबर और पासवर्ड के साथ मॉड्यूल में प्रवेश करना  होगा.

- ऑनलाइन DAF (विस्तृत आवेदन पत्र), ऑनलाइन DAF में 6 मॉड्यूल हैं और वे हैं.
1- व्यक्तिगत जानकारी
2- शैक्षिक सूचना
3- माता-पिता की जानकारी
4-रोजगार जानकारी
5- दस्तावेज़ अपलोड करना
6- फाइनल सबमिशन

उम्मीदवार फाइनल सबमिट करने से पहले किसी भी मॉड्यूल में बदलाव कर सकते हैं, लेकिन एक बार फाइनल फॉर्म सबमिट करने के बाद कोई भी परिवर्तन नहीं किया जाएगा.

उम्मीदवारों को महत्वपूर्ण दस्तावेजों की स्कैन की गए डॉक्यमेंट्स अपलोड करने होंगे.
- उम्र का सबूत (Proof of Age)
- शैक्षिक योग्यता
- कम्यूनिटी सर्टिफिकेट
-PH सर्टिफिकेट

डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को निर्देश में बताए गए सभी आवश्यक सर्टिफिकेट अपलोड करने होंगे. इस साल सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2020 4 अक्टूबर को 72 शहरों के 2569 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स के लिए 10.58 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन  कराया था.

Newsbeep

उम्मीदवारों को यह भी सूचित किया जाता है कि CS (P) परीक्षा, 2020 के माध्यम से आयोजित स्क्रीनिंग टेस्ट के अंक, कट ऑफ मार्क्स और  आंसर की आयोग की वेबसाइट upsc.gov.in पर सिविल की पूरी प्रक्रिया के बाद ही अपलोड की जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com