NDTV Khabar

UPSC Civil टॉपर Kanishak Kataria ने माता-पिता और गर्लफ्रेंड को दिया अपनी सफलता का श्रेय

UPSC Civil Services में टॉप करने वाले कनिष्क कटारिया ने अपने माता-पिता, बहन और प्रेमिका को अपनी सफलता का श्रेय दिया है. उन्होंने कहा - लोग मुझसे एक अच्छा प्रशासक बनने की उम्मीद करेंगे और यही मेरा इरादा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली:

UPSC सिविल परीक्षा में कनिष्क कटारिया (Kanishak Kataria) ने टॉप किया है. ANI से बातचीत में कनिष्क कटारिया (Kanishak Kataria) ने कहा कि यह बहुत ही आश्चर्यजनक क्षण है. मुझे उम्मीद नहीं थी कि मैं पहली रैंक हासिल करूंगा. मैं अपने माता-पिता, बहन और प्रेमिका को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने मुझे नैतिक समर्थन दिया. लोग मुझसे एक अच्छा प्रशासक बनने की उम्मीद करेंगे और यही मेरा इरादा है. कनिष्क कटारिया ने वैकल्पिक विषय के रूप में गणित के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की. उन्होंने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है. बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विस का फाइनल रिजल्ट (UPSC Result 2019)  शुक्रवार शाम जारी किया गया. परीक्षा का रिजल्ट (UPSC Civil Services Result) UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया गया है. आईएएस, आईपीएस और आईएफएस आदि पदों पर नियुक्ति के लिए कुल 759 अभ्यर्थियों के नाम घोषित किये हैं जिनमें 577 पुरुष और 182 महिलाएं हैं. पहले स्थान पर कनिष्क कटारिया के बाद दूसरे स्थान पर अक्षत जैन हैं. आईआरएस की ट्रेनिंग ले रहे जुनैद अहमद ने देश भर में तीसरा रैंक हासिल किया है. वहीं पांचवे स्थान पर रहीं सृष्टि जयंत देशमुख देशभर की महिलाओं में पहले नंबर पर हैं. 

सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2018 तीन जून, 2018 को हुई थी. इस परीक्षा में 10,65,552 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था जिनमें से 4,93,972 लोगों ने भाग लिया. सितंबर-अक्टूबर 2018 में हुई लिखित (मुख्य) परीक्षा में भाग लेने के लिए कुल 10,468 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए. फरवरी-मार्च 2019 में हुए व्यक्तित्व परीक्षण के लिए कुल 1994 अभ्यर्थियों ने सफलता प्राप्त की.


टिप्पणियां

यूपीएससी के शीर्ष 25 अभ्यर्थियों में 15 पुरुष और 10 महिलाएं हैं. इस परीक्षा में दूसरे स्थान पर आये अक्षत जैन ने आईआईटी गुवाहाटी से इंजीनियरिंग की है. उन्होंने पीटीआई से बातचीत में उत्साह जताते हुए कहा कि वह समाजसेवा के लिए सिविल सेवा परीक्षा में शामिल हुए. जयपुर के रहने वाले अक्षत के पिता आईपीएस और मां भारतीय राजस्व सेवा की अधिकारी हैं.

(इनपुट- ANI और PTI भाषा)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement