NDTV Khabar

Exclusive : UPSC सिविल सर्विसेज के पांचवें प्रयास में जुनैद को मिली तीसरी रैंक, सफलता की कहानी, उन्हीं की जुबानी

UPSC Results 2019: जुनैद अहमद इस साल की सिविल सेवा परीक्षा में तीसरे स्थान पर रहे हैं. जुनैद को पांचवीं कोशिश में यह सफलता हाथ लगी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Exclusive : UPSC सिविल सर्विसेज के पांचवें प्रयास में जुनैद को मिली तीसरी रैंक, सफलता की कहानी, उन्हीं की जुबानी

यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा में तीसरा स्थान हासिल करने वाले जुनैद अहमद.

नई दिल्ली:

फरीदाबाद में ट्रेनी रेवेन्यू अफसर जुनैद अहमद इस साल की सिविल सेवा परीक्षा में तीसरे स्थान पर रहे हैं. जुनैद को पांचवीं कोशिश में यह सफलता हाथ लगी है.पिछले साल  352 वीं रैंक आने पर जुनैद को रेवेन्यू सर्विस मिली थी. उत्तर प्रदेश के बिजनौर से आने वाले जुनैद 2014  से इस परीक्षा की तैयारी में जुटे थे और शुरुआती असफलता से  वे निराश भी हुए.एनडीटीवी से बातचीत में जुनैद बताते हैं कि NCERT को उन्होंने अपनी तैयारी का आधार स्तंभ बताया. चाहे बात जनरल स्टडीज की हो या ऑप्शनल सब्जेक्ट्स की, बेसिक तैयारी उन्होंने NCERT से ही की. जुनैद का ऑप्शनल सब्जेक्ट जियोग्राफी था.

UPSC Result 2018: दिल्ली के ट्रेनी SDM से मिलिए, पत्नी के सब्जेक्ट से UPSC सिविल सर्विसेज में मारी बाजी

उनका मानना है कि एक बार आप NCERT कवर कर लेते हैं तो आपका बेस बन जाता है. उसके बाद आपको करंट अफेयर्स पर फोकस करना चाहिए. इसके लिए जुनैद  द हिन्दू और इंडियन एक्सप्रेस पढ़ते थे. ऑप्शनल जियोग्राफी के लिए उन्होंने मजीद हुसैन की किताब भी पढ़ी. यानीं पहले NCERT को कवर करना फिर रेफरेंस बुक का उन्होंने सहारा लिया. 


यह भी पढ़ें- Exclusive: UPSC की पहली कोशिश में सिर्फ 2 नंबर से पिछड़े, फिर यूं तैयारी करके हासिल किया दूसरा रैंक

जुनैद एनडीटीवी के उन पाठकों से जो सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं उनसे कहना चाहते हैं कि आपको तैयारी को समग्र रूप में देखना चाहिए. ये नहीं कि प्रीलिम्स और मेंस के लिए अलग-अलग तैयारी करनी है. उतार लिखने की प्रैक्टिस को भी जुनैद काफी अहमियत देते हैं. शुरुआती सालों की असफलता के बाद जुनैद ने उत्तर लिखने की प्रैक्टिस पर काफी वक़्त दिया क्योंकि मेंस में इसकी अहमियत काफी बढ़ जाती है. जुनैद कहते हैं कि आप चाहे जो करें असफलता से घबराएं नहीं और अपने निशाने पर आंख जमाये रखें तो आपको सफलता जरूर मिलेगी.

टिप्पणियां

वीडियो- कनिष्क कटारिया ने UPSC की सिविल सेवा परीक्षा में किया टॉप 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement