UPSC, RRB और SSC प्रतियोगी परीक्षाओं के अंक अब होंगे ऑनलाइन

इस पहल का उद्देश्य सरकार के निजी क्षेत्र द्वारा भर्ती के प्रयासों को बढ़ावा देना है. सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध ये अंक दूसरे नियोक्ताओं के लिये उपयोगी डेटाबेस के तौर पर काम करेंगे जिससे वे अच्छे और नियुक्ति योग्य उम्मीदवारों की पहचान कर सकेंगे.

UPSC, RRB और SSC प्रतियोगी परीक्षाओं के अंक अब होंगे ऑनलाइन

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी), रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) जैसी भर्ती एजेंसियों से सरकार ने कहा है कि वह प्रतियोगी परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों के अंक ऑनलाइन साझा करें. इस पहल का उद्देश्य सरकार के निजी क्षेत्र द्वारा भर्ती के प्रयासों को बढ़ावा देना है. सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध ये अंक दूसरे नियोक्ताओं के लिये उपयोगी डेटाबेस के तौर पर काम करेंगे जिससे वे अच्छे और नियुक्ति योग्य उम्मीदवारों की पहचान कर सकेंगे.

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने अपने एक हालिया आदेश में कहा, ‘‘अब, यह फैसला किया गया है कि यूपीएससी, कर्मचारी चयन आयोग और आरआरबी आदि जैसी भर्ती एजेंसियां श्रम और रोजगार मंत्रालय के नेशनल करियर सर्विस या एनसीएस पोर्टल का इस्तेमाल उम्मीदवारों के अंक और क्रमांक का खुलासा करेंगे.’’ 

इसमें कहा गया कि सभी सार्वजनिक भर्ती एजेंसियों से कहा गया है कि वे अपने संबंधित वेब पेजों को एनसीएस के पोर्टल www.ncs.gov.in in से लिंक करें जिससे उनके द्वारा चलाई जा रही भर्ती प्रक्रिया के अंतिम चरण में शामिल हर उम्मीदवार के प्राप्तांक और क्रमांक का खुलासा हो सके.

इनपुट भाषा से


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com