UPSC Mains की तैयारी के दौरान क्या है सबसे जरूरी, टॉपर अक्षत ने बताया

साल 2019 में सिविल सर्विस की परीक्षा में अक्षत जैन ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है. अक्षत जैन का दूसरा प्रयास था. पहली बारी में वह दो नंबर से वो प्रीलिम्स में पास नहीं हो पाए थे. NDTV से बात करते हुए अक्षत ने बताया, मेंस की तैयारी के दौरान मेरा फोकस सिलेबस पर था. मेरी रणनीति थी कि यूपीएससी का पूरा सिलेबस मैं प्रीलिम्स परीक्षा पहले पूरा कर दूं. इसी के साथ मैंने अपना फोकस आंसर राइटिंग पर बनाकर रखा और जमकर मेहनत की.

UPSC Mains की तैयारी के दौरान क्या है सबसे जरूरी, टॉपर अक्षत ने बताया

अक्षत जैन ने बताया कैसे करना है UPSC मेंस परीक्षा की तैयारी

नई दिल्ली:

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की प्रारंभिक परीक्षा (Prelims Exam)  का आयोजन 4 अक्टूबर 2020 को हो चुका है.अब छात्रों को रिजल्ट का इंतजार है. जो छात्र परीक्षा में सफल हो जाएंगे उन्हें मेंस परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा.

मेंस परीक्षा का आयोजन 8 जनवरी 2021 को किया जाएगा. बता दें, कोरोना वायरस के कारण इस परीक्षा देर से आयोजित की जा रही है. जिन उम्मीदवारों को लगता है, उनका चयन यूपीएससी मेंस परीक्षा के लिए हो जाएगा, आज हम उनके लिए यूपीएससी टॉपर के टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद लेकर वह अपनी मेंस की तैयारी शुरू कर सकते हैं.

साल 2019 में सिविल सर्विस की परीक्षा में अक्षत जैन ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है. अक्षत जैन का दूसरा प्रयास था. पहली बारी में वह दो नंबर से वो प्रीलिम्स में पास नहीं हो पाए थे. NDTV से बात करते हुए अक्षत ने बताया, मेंस की तैयारी के दौरान मेरा फोकस सिलेबस पर था. मेरी रणनीति थी कि यूपीएससी का पूरा सिलेबस मैं प्रीलिम्स परीक्षा पहले पूरा कर दूं. इसी के साथ मैंने अपना फोकस आंसर राइटिंग पर बनाकर रखा और जमकर मेहनत की. मेंस परीक्षा के दौरान आपको बहुत संयम से काम लेना होता है. उन्होंने कहा, हर उम्मीदवार को आंसर राइटिंग की अच्छे से प्रैक्टिस करनी चाहिए. क्योंकि मेंस परीक्षा का ये जरूरी हिस्सा है.

अक्षत ने कहा, जो उम्मीदवार यूपीएससी की तैयारी कर हैं या करने वाले हैं मैं उनसे कहना चाहता हूं कि इस परीक्षा की तैयारी के दौरान खुद को मोटिवेट करते रहें. अपने भीतर आत्मविश्वास बनाए रखें और अपनी क्षमता पर भरोसा रखें. उन्होंने आगे कहा, अगर आपके पास सही रणनीति है और आप पूरी शिद्दत से मेहनत कर रहे हैं तो इस परीक्षा में पास होने से आपको कोई नहीं रोक सकता है.

UPSC Prelims 2020 Result: कब जारी होगा सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम?

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम अगले महीने जारी होने की उम्मीद है. दरअसल, पिछले साल 2019 में यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा जून में आयोजित की गई थी और रिजल्ट जुलाई में जारी कर दिया गया था. इस हिसाब से 4 अक्टूबर को आयोजित की गई सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट भी अगले महीने नवंबर में जारी हो सकता है.

उम्मीदवारों के नंबरों के साथ उनके नाम रिजल्ट की घोषणा के बाद जारी किए जाएंगे. उम्मीदवारों के नामों और नंबरों की लिस्ट रिजल्ट जारी होने के 2-3 दिन बाद जारी की जाती है. प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार मेन परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. सिविल सेवा मेन परीक्षा जनवरी 2021 में आयोजित की जाएगी.

दो शिफ्ट में हुई थी परीक्षा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूपीएससी की परीक्षा दो शिफ्ट में हुई थी. पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9:30 बजे और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर में 2:30 बजे आयोजित की गई थी.