UPSC 2020: यूपीएससी का ऐलान, NDA-NA के लिए होगा एक ही एग्जाम

एनडीए और एनए परीक्षा (I) और एनडीए और एनए परीक्षा (II) दोनों के लिए ही एग्जाम 6 सितंबर को आयोजित किया जाएगा. 

UPSC 2020: यूपीएससी का ऐलान, NDA-NA के लिए होगा एक ही एग्जाम

UPSC ने परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है.

नई दिल्ली:

एनडीए और भारतीय नौसेना अकेडमी में सेना, नौसेना और वायु सेना की भर्ती के लिए परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाती है. ये परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. यूपीएससी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, एनडीए और एनए परीक्षा (I) और एनडीए और एनए परीक्षा (II) दोनों के लिए ही एग्जाम 6 सितंबर को आयोजित किया जाएगा. पहले एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जनवरी के महीने में जारी की गई थी, जिसका एग्जाम 19 अप्रैल को आयोजित किया जाना था. लेकिन कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते परीक्षा स्थगित कर दी गई थी.  यूपीएससी ने आज कई अहम एग्जाम की तारीखों की घोषणा करते हुए बताया कि इस साल नेशनल डिफेंस अकेडमी (NDA) और नौसेना अकेडमी (NA) में उम्मीदवारों के चयन के लिए एक ही परीक्षा आयोजित की जाएगी. 

यूपीएससी ने बताया कि दूसरे एनडीए, एनए परीक्षा की आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद परीक्षा आयोजित की जाएगी. इस संबंध में दूसरी नोटिफिकेशन 10 जून को जारी की जाएगी और आवेदन करने के लिए पोर्टल 30 जून तक खुला रहेगा. यानी उम्मीदवार 30 जून तक एनडीए, एनए (II) के लिए आवेदन कर सकेंगे. 

इसी के साथ यूपीएससी ने सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीखों की घोषणा भी कर दी है. सिविल सर्विस एग्जाम 4 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा, जबकि मेन एग्जाम अगले साल जनवरी में होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com