UPSEE 2020: उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यूं करें अप्लाई

UPSEE 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. UPSEE Application Form ऑफिशियल वेबसाइट upsee.nic.in पर जाकर भरा जा सकता है.

UPSEE 2020: उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यूं करें अप्लाई

UPSEE Form: एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 15 मार्च 2020 तक चलेगी.

खास बातें

  • उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं.
  • आवेदन में गलतियां सुधारने की प्रक्रिया 16 मार्च से शुरू होगी.
  • परीक्षा का आयोजन 10 मई 2020 को किया जाएगा.
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा 2020 (UPSEE Exam 2020) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. UPSEE 2020 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म (UPSEE Application Form) भरने की प्रक्रिया 15 मार्च 2020 तक चलेगी. आवेदन में गलतियां सुधारने के लिए 16 मार्च 2020 से लेकर 3 अप्रैल 2020 तक मौका दिया जाएगा. UPSEE 2020 परीक्षा के जरिए अंडरग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, इंटीग्रेटेड एमबीए, इंटीग्रेटेड एमसीए और डिग्री लेवल के इंजीनियरिंग संस्थानों और कॉलेजों द्वारा लेटरल एंट्री प्रोग्राम के लिए आयोजित की जाती है. 

हर प्रोग्राम के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है. उम्मीदवारों के ये सलाह दी जाती है कि वे रजिस्ट्रेशन करने से पहले एक बार परीक्षा के संबंध में जारी नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें. योग्य उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsee.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. यूजी, पीजी और इंटीग्रेटेड कोर्सेज के लिए अप्लाई करने के लिए अलग-अलग लिंक दिए गए हैं. 

यूपीएसईई परीक्षा का आयोजन 10 मई 2020 को किया जाएगा. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 27 अप्रैल 2020 तक जारी हो जाएंगे. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड 10 मई 2020 तक डाउनलोड कर सकेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

UPSEE 2020 के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
- इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट upsee.nic.in पर जाएं. 
- वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को संबंधित कोर्स के लिंक पर क्लिक करना होगा. 
- फिर एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा.
- सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद एप्लीकेशन का प्रिंट लेना होगा. 

क्या है UPSEE परीक्षा
यूपीएसईई एक राज्य स्तरीय परीक्षा है, जिसके जरिए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) से संबद्ध कॉलेजों में एडमिशन मिलता है. इस परीक्षा के जरिए उत्तर प्रदेश के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों की करीब 1.5 लाख सीटों पर एडमिशन होता है. AKTU को पहले उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी (UPTU) के नाम से जाना जाता था.