NDTV Khabar

इंतजार खत्म, उत्‍तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्‍ट (UPTET) 2016 के नतीजे घोषित

4 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
इंतजार खत्म, उत्‍तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्‍ट (UPTET) 2016 के नतीजे घोषित
उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड की ओर से आयोजित उत्‍तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्‍ट (UPTET) का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. बोर्ड ने यह परीक्षा 19 दिसंबर, 2016 को दो शिफ्टों में आयोजित की थी. परीक्षार्थी upbasiceduboard.gov.in पर लॉग-इन कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. 

इस साल प्राथमिक वर्ग के लिए 2,54,068 कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. लेकिन 2,21,654 कैंडिडेट ही परीक्षा में शामिल हुए और 25,226 को सफलता मिली. इसी तरह उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 5,01,821 कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. लेकिन 4,54,616 कैंडिडेट परीक्षा में शामिल हुए और 50,138 कैंडिडेट्स को सफलता मिली.

उम्मीदवार किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए यूपी परीक्षा नियामक प्राधिकारी, इलाहाबाद (uptethelpline@gmail.com) से संपर्क कर सकते हैं. 

गौरतलब है कि यूपी के सरकारी स्कूलों में नौकरी पाने के लिए ये परीक्षा देना अनिवार्य है. सरकारी स्कूलों में कक्षा पहली से आठवीं तक के लिए अध्यापकों के चयन को लेकर यह परीक्षा आयोजित करवाई जाती है.

सरकारी स्कूलों में कक्षा पहली से पांचवीं तक के छात्रों को पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों को पेपर नंबर-एक देना होता है जबकि कक्षा छठी से आठवीं तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए पेपर नंबर- दो देना होता है.

दो वर्गों में होने वाली इस परीक्षा के जरिए ही प्रदेश में बेसिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति की जाती है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement