NDTV Khabar

इन 4 ऐप्स की मदद से घर बैठे आसानी से मिलेगी मनचाही नौकरी

इन टॉप 5 जॉब सर्च ऐप्स का इस्तेमाल कर आप अपने लिए शानदार और अच्छी नौकरी की तलाश कर सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इन 4 ऐप्स की मदद से घर बैठे आसानी से मिलेगी मनचाही नौकरी

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. इन ऐप्स की मदद से आपको नौकरी मिलेगी.
  2. LinkedIn का इस्तेमाल कर आप नौकरी तलाश सकते हैं.
  3. Monster का इस्तेमाल कर आप नौकरी तलाश सकते हैं.
नई दिल्ली: क्या आप 40 फीसदी उस कामकाजी आबादी में शामिल हैं, जो या तो अवेयर होकर अपने लिए नौकरी की तलाश कर रही है या कोई अच्छा मौका सामने आने पर अपनी मौजूदा नौकरी छोड़ने का पूरा मन बना चुकी है? कहा जाता है कि नौकरी की तलाश में किस्मत सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, पर आप टॉप 5 जॉब सर्च ऐप्स की मदद से अपनी कमियों को काफी हद तक कवरअप कर सकते हैं और अपने लिए शानदार और अच्छी नौकरी की तलाश कर सकते हैं.

आइये जानते हैं उन टॉप 4 ऐप्स और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ​के बारे में, जो नौकरी की तलाश में आपके लिए मददगार बन सकते हैं

1. Worknrby
यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जो फ्री सर्च सर्विस से नौकरी की तलाश कर रहे नौजवानों की मदद करती है. नौकरी की तलाश कर रहे आवेदकों की मदद के लिए उनके घर के पास नौकरी के विकल्प मुहैया कराती है. Worknrby के साथ खुद को रजिस्टर्ड कर आप लोकल एंप्‍लॉयर्स के पास नौकरी की तलाश कर सकते हैं. उम्मीदवार आसानी से अपनी पर्सनल और एजुकेशन क्‍वालिफिकेशन के बारे में प्रोफाइल में जानकारी दे सकते हैं, जिसे कस्टमाइज्ड सेटिंग के जरिए शेयर किया जा सकता है.

AAI Recruitment 2018: मैनेजर और जूनियर एग्जीक्यूटिव के पदों पर निकली वैकेंसी, इस आधार पर होगा चयन

नौकरी की तलाश करने वाले उम्मीदवार अपना प्रोफाइल बना सकते हैं. वेरिफिकेशन के बाद यहां डाटा शेयर किया जाता है और उपयुक्त उम्मीदवार को नौकरी दी जाती है. इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है, जो मुफ्त होता है.

2. लिंक्डइन
यह एक बिजनेस और रोजगार पर आधारित सर्विस है. लिंक्डइन एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है. इसकी वेबसाइट या ऐप के जरिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 28 दिसंबर 2002 को लिंक्डइन की स्थापना की गई. यह सर्विस 5 मई 2003 को लॉन्च की गई, जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से प्रोफेशनल नेटवर्किंग के लिए होता है. इस सर्विस में इम्प्लॉयर जॉब पोस्ट करते हैं और नौकरी तलाश करने वाले उम्मीदवार अपना बायोडाटा पोस्ट करते हैं.

साल 2015 में कंपनी को ज्यादातर प्रॉफिट अपने सदस्यों के बारे में इम्प्लॉयर्स और सेल प्रफेशनल्स को जानकारी की बिक्री करने से आया. अप्रैल 2007 में लिंक्डइन के 200 देशों में 500 करोड़ सदस्‍य हैं, जिसमें से 10.6 करोड़ से ज्यादा सदस्य एक्टिव हैं.

3. नौकरी डॉट कॉम
यह एक इंडियन जॉब पोर्टल है, जिसकी स्थापना मार्च, 1997 में की गई थी और तब से यह इंडिया में ऑपरेट किया जा रहा है. नौकरी डॉट कॉम की स्थापना एक भारतीय कारोबारी संजीव बिखचंदानी ने की थी, जिन्होंने भारत में 1995 में इंफो (ऐज) इंडिया की शुरुआत की थी. दिसंबर 2016 में नौकरी डॉट कॉम के पास 49.5 मिलियन जॉब की तलाश करने वाले लोगों का डाटा बेस था. 

इसमें 11,000 उम्मीदवारों के बायोडाटा रोज जुड़ते हैं, जबकि वित्तीय वर्ष 2013-14 के दौरान 1 लाख 30 हजार रिज्यूमे को मॉडिफाइड किया गया. वित्तीय वर्ष 2013-14 के दौरान 51 हजार कॉरपोरेट उपभोक्ताओं (जिसमें हायरिंग कंसलटेंट्स और फर्म भी शामिल थी) ने नौकरी डॉट कॉम के डाटा बेस तक पहुंच हासिल करने, एडवरटाइजिंग और लिस्टिंग समेत अन्य सेवाओं के लिए वेबसाइट को भुगतान किया.

UP Roadways Kanpur Recruitment 2018: 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए निकली वैकेंसी, इस आधार पर होगा चयन

टिप्पणियां
4. मॉन्सटर डॉट कॉम
यह अमेरिका बेस्ड ग्लोबल एंप्लॉइमेंट वेबसाइट है, जिसका स्वामित्व और संचालन मॉनस्टर वल्र्डवाइड आईएनसी. की ओर से किया जाता है. इसकी स्थापना 1999 में मॉनस्टर बोर्ड (टीएमबी) और ऑनलाइन करियर सेंटर (ओसीसी) के विलय से की गई थी. मॉनस्टर प्रमुख रूप से उन लोगों की मदद करने के लिए बनाई गई, जो निचले स्तर से मध्यम स्तर की नौकरी की तलाश में रहते हैं, जो उनकी योग्यताओं के मुताबिक हो और उनके घर के आसपास हों.

एलेक्सा की रैंकिंग के अनुसार, मान्सटरडॉटकॉम अमेरिका में नौकरी की तलाश करने वाले उम्मीदवारों या आवेदकों की ओर से सबसे ज्यादा देखी जाने वाली एंप्लॉइमेंट बेवसाइट है (दूसरी एंप्लाइमेंट वेबसाइट्स की तुलना में आप एलेक्सा की रैकिंग दाहिनी ओर इनबॉक्स में देख सकते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement