West Bengal Board 12th Exams 2020 Update: 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के शेड्यूल में किया गया बदलाव, अब 2 जुलाई से शुरू होंगे एग्जाम

WBCHSE 12th Exams 2020 Update: पश्चिम बंगाल में 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाएं अब 2 जुलाई से शुरू होकर 8 जुलाई तक होंगी.

West Bengal Board 12th Exams 2020 Update: 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के शेड्यूल में किया गया बदलाव, अब 2 जुलाई से शुरू होंगे एग्जाम

WBCHSE 12th Exams 2020 Update: 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं अब 2 जुलाई से शुरू होंगी.

नई दिल्ली:

West Bengal Board 12th Exams 2020 Update: पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (WBCHSE) की 12वीं क्लास की परीक्षाओं के शेड्यूल को एक बार फिर से बदल दिया गया है. पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने घोषणा करके बताया कि 12वीं क्लास की पेंडिंग बोर्ड परीक्षाएं 2 जुलाई, 6 जुलाई और 8 जुलाई को आयोजित की जाएंगी. शिक्षा मंत्री ने कहा, " 6 जुलाई के बजाय हायर सेकेंडरी परीक्षाओं की अंतिम तारीख अब 8 जुलाई होगी."

बता दें कि पश्चिम बंगाल में सभी स्कूल 30 जून तक बंद रहेंगे, जिसके मद्देनजर 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाओं के शेड्यूल में एक बार फिर से बदलाव किया गया है. पहले 12वीं क्लास की परीक्षाएं 29 जून से 6 जुलाई को होने वाली थीं. लेकिन अब परीक्षाएं 2 जुलाई से शुरू होकर 8 जुलाई तक चलेंगी. वहीं, पश्चिम बंगाल 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं लॉकडाउन से पहले ही पूरा कर चुका है. पश्चिम बंगाल 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जुलाई में जारी होने की संभावना है. 

WBCHSE Exam 2020 Guidelines: परीक्षा के दौरान इन नियमों का किया जाएगा पालन

WBCHSE के अध्यक्ष महुआ दास द्वारा जारी गाइडलाइन्स में बताया गया है कि बोर्ड ने छात्रों और शिक्षकों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि 12वीं की परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के निमयों का सख्ती से पालन किया जाए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एग्जामिनेशन हॉल में शिक्षकों समेत सभी स्टाफ मेंबर्स को मास्क और ग्लव्स पहनने होंगे और इसके साथ ये सुनिश्चित करना होगा कि स्टूडेंट्स और स्टाफ के बीच कम से कम 3 फीट की दूरी है.

नोटिफिकेशन में ये भी बताया गया है कि हर दिन एग्जाम शुरू होने से पहले कमरों, बेंचों, टॉलेट्स को सैनिटाइज किया जाएगा. परीक्षा केंद्रों में सैनिटाइजर और हैंड वॉश जरूर होने चाहिए. इसके अलावा सभी लोगों को अपने साथ खुद के सैनिटाइजर भी लाने होंगे.