WBPSC: पश्चिम बंगाल सिविल सेवा परीक्षा इस महीने होगी आयोजित, कल से शुरू आवेदन प्रक्रिया

West Bengal Civil Services Exam: पश्चिम बंगाल सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा मार्च-अप्रैल में आयोजित की जाएगी.

WBPSC: पश्चिम बंगाल सिविल सेवा परीक्षा इस महीने होगी आयोजित, कल से शुरू आवेदन प्रक्रिया

WBPSC: पश्चिम बंगाल सिविल सेवा परीक्षा इस महीने होगी आयोजित.

नई दिल्ली:

West Bengal Civil Services Exam: पश्चिम बंगाल सिविल सेवा परीक्षा की डिटेल की घोषणा कर दी गई है. यह एक संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा है, जिसमें ग्रुप ए, ग्रुप बी, ग्रुप सी और ग्रुप डी सेवाओं के तहत विभिन्न पदों के लिए चार अलग-अलग परीक्षाएं शामिल हैं. प्रारंभिक परीक्षा मार्च-अप्रैल में आयोजित की जाएगी.

परीक्षा के लिए पंजीकरण कल यानी (24 दिसंबर) से शुरू होगा. आवेदन पत्र पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे. आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 15 जनवरी 2021 है.

ऐसे होगा चयन
विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक लिखित परीक्षा, मुख्य लिखित परीक्षा और एक पर्सनालिटी टेस्ट के माध्यम से होगा. प्रारंभिक परीक्षा मार्च / अप्रैल में आयोजित की जाएगी. परीक्षा कोलकाता और राज्य के अन्य जिलों में आयोजित की जाएगी.

दार्जिलिंग जिले के केवल अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों और तीन पहाड़ी उप-विभाग अर्थात् दार्जिलिंग सदर, मिरिक और कुरसेओंग  के अन्य उम्मीदवारों को दार्जिलिंग केंद्र में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी. इसी तरह कालिम्पोंग जिले के सभी उम्मीदवारों को कालिम्पोंग केंद्र में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

योग्यता
इस परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के पास कम से कम ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए और उम्मीदवारों की आयु 18 से 36 वर्ष के बीच होनी चाहिए.