Board Exam Result: पश्चिम बंगाल में कब जारी होगा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट, अधिकारी ने बताया

West Bengal Madhyamik Result 2020: पश्चिम बंगाल बोर्ड ने कोरोनावायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lovkdown) से पहले ही माध्यमिक परीक्षाओं को पूरा कर लिया था. इस साल पश्चिम बंगाल की 10वीं क्लास की परीक्षाओं में करीब 10.16 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे.

Board Exam Result: पश्चिम बंगाल में कब जारी होगा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट, अधिकारी ने बताया

WBSEB जल्द ही 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर सकता है.

नई दिल्ली:

West Bengal Madhyamik Result 2020: कोरोनावायरस महामारी के चलते इस बार बोर्ड की परीक्षाओं और रिजल्ट में काफी देरी हो रही है. देशभर के लाखों स्टूडेंट्स इस समय या तो अपनी बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन का इतंजार कर रहे हैं या फिर रिजल्ट की घोषणा का. वहीं, 10वीं क्लास के रिजल्ट के बारे में बात करते हुए पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (WBSEB) के अधिकारी ने बताया कि रिजल्ट जारी करने के लिए अभी तय समय नहीं बताया जा सकता  है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक अधिकारी के हवाले से बताया है कि बोर्ड ने अब मुख्य परीक्षार्थियों से कहा है कि वे इस महीने तक माध्यमिक या 10वीं बोर्ड की परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाएं एग्जामिनर्स से एकत्र करें, ताकि रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया को पूरा किया जा सके. 

पश्चिम बंगाल बोर्ड ने कोरोनावायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lovkdown) से पहले ही माध्यमिक परीक्षाओं को पूरा कर लिया था. इस साल पश्चिम बंगाल की 10वीं क्लास की परीक्षाओं में करीब 10.16 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. परीक्षाएं 18 फरवरी को शुरू होकर 27 फरवरी तक चली थीं. 

अधिकारियों ने बताया कि कॉपियां जांचने  की प्रक्रिया पूरी होने के बाद माध्यमिक परीक्षाओं का रिजल्ट जारी किया  जाएगा. अधिकारी ने कहा, "पूरी प्रक्रिया होने और स्थिति सामान्य होने को लेकर सरकार की एडवाइजरी जारी होने के बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा. "

WBSEB के अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "इस महीने सभी एग्जामिनर जांची हुईं बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां अपने हेड को सौंप देंगे. सभी औपचारिकताओं के पूरा होने के बाद मुख्य परीक्षक बोर्ड को स्टूडेंट्स के नंबर सौंपेंगे." बता दें पश्चिम बंगाल माध्यामिक रिजल्ट wbresults.nic.in पर जारी किया जाएगा. 

वहीं, हायर सेकेंडरी के बचे हुए 2 पेपर 10 जून के बाद आयोजित किए जाएंगे. बता दें कि पश्चिम बंगाल में 9वीं और 10वीं क्लास के लिए पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (WBBSE) है और 11वीं और 12वीं क्लास के लिए पश्चिम बंगाल काउंसिल फॉर हायर सेकेंडरी एजुकेशन (WBCHSE)  है. 

Newsbeep

वहीं, हाल ही में कोरोनावायरस के मद्देनजर पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने अपने सभी संबद्ध स्कूलों को 11वीं कक्षा के स्टूडेंट्स को अगली क्लास में प्रमोट करने के लिए कहा है, क्योंकि कोरोनोवायरस लॉकडाउन के चलते स्टूडेंट्स की परीक्षाएं पूरी नहीं हो सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


परिषद के अध्यक्ष महुआ दास ने बताया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ये निर्णय लिया है कि 11वीं क्लास के सभी छात्रों को अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा. सरकार ने कुछ समय पहले कहा था कि बोर्ड की परीक्षाएं 10 जून के बाद आयोजित की जाएंगी. जबकि, 11वीं क्लास के छात्रों की कोई परीक्षा नहीं होगी. कोरोनावायरस महामारी के चलते पश्चिम बंगाल में 11वीं के करीब 11,10,000 छात्रों को बिना एग्जाम के पास करके 12वीं क्लास में भेजा जाएगा.