CBSE Board Exams: कब होंगी 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं, CBSE ने दी ये जानकारी

Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते सीबीएसई को बोर्ड की परीक्षाएं बीच में ही रोकनी पड़ी थीं. सीबीएसई ने नोटिस जारी करके बताया कि अब दोबारा परीक्षाएं कब आयोजित की जाएंगी.

CBSE Board Exams: कब होंगी 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं, CBSE ने दी ये जानकारी

CBSE एग्जाम शुरू होने से 10 पहले परीक्षाओं के बारे में सूचित करेगा.

खास बातें

  • CBSE दोबारा आयोजित करेगा 12वीं की परीक्षाएं.
  • सिर्फ मेन सब्जेक्ट के एग्जाम होंगे आयोजित.
  • कोरोनावायरस के चलते रोकी गई थीं परीक्षाएं.
नई दिल्ली:

CBSE Board Exams Schedule: मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर कई बड़े ऐलान किए हैं. MHRD ने हालातों को देखते हुए फैसला किया है कि 10वीं के स्टूडेंट्स को अब एग्जाम नहीं देने होंगे. जबकि 12वीं क्लास और पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स को सिर्फ मेन सब्जेक्ट के एग्जाम देने होंगे. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) बचे हुए एग्जाम की डेट्स एग्जाम शुरू होने से 10 दिन पहले ही जारी कर देगा. 1 अप्रैल को जारी हुए नोटिस में सीबीएसई ने बताया कि देश में कोरोनावायरस से पनपे मौजूदा हालातों में पेंडिंग एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा करना काफी मुश्किल है. सीबीएसई ने बताया कि वे एग्जाम से 10 दिन नपहले तारीखों का ऐलान किया जाएगा.

CBSE के नोटिस के मुताबिक, "बोर्ड ये सूचित करता है कि परीक्षाओं को दोबारा आयोजित करने का फैसला उच्च शिक्षा अधिकारियों के साथ सलाह करके एंट्रेंस एग्जाम, एडमिशन डेट्स समेट सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर किया जाएगा. इस संदर्भ में यह सूचित किया जाता है कि परीक्षा शुरू करने से पहले बोर्ड सभी उम्मीदवारों को लगभग 10 दिन पहले नोटिस जारी करके जानकारी देगा."

CBSE Board Exams Schedule Official Notification

MHRD ने सीबीएसई से यह भी कहा है कि जब हालात सुधर जाएं और परीक्षा दोबारा से आयोजित कराने की स्थिति हो जाए तभी परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी. इसके अलावा बोर्ड सिर्फ मेन सब्जकेट्स के लिए ही एग्जाम आयोजित करेगा, जो स्टूडेंट्स को प्रमोट करने और उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. 
 
10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को नहीं देने होंगे ये एग्जाम

- कंप्यूटर साइंस और इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को नहीं देने होंगे ये एग्जाम
- हिंदी के अलावा 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को दूसरी भाषाओं के एग्जाम नहीं देने होंगे.