UPSEE Exam 2020: इस दिन होगा यूपीएसईई का एग्जाम, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

UPSEE Exam डॉ एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) संचालित करती है.

UPSEE Exam 2020: इस दिन होगा यूपीएसईई का एग्जाम, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

UPSEE 10 मई को आयोजित किया जाएगा.

नई दिल्ली:

UPSEE Exam 2020: उत्तर प्रदेश स्टेट एंट्रेंस एग्जाम (UPSEE) 10 मई को आयोजित किया जाएगा. इस एग्जाम के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 27 अप्रैल को जारी किए जाएंगे. इस एग्जाम के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 6 मार्च को पूरी हो चुकी है. हालांकि, जिन उम्मीदवारों ने एप्लीकेशन फॉर्म भरे हैं वे 9 अप्रैल तक उसमें सुधार कर सकते हैं. 9 अप्रैल के बाद किसी भी उम्मीदवार को एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार करने का मौका नहीं दिया जाएगा. 

UPSEE एग्जाम क्या है?
डॉ एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) UPSEE का एग्जाम संचालित करती है. उत्तर प्रदेश के प्रोफेशनल कॉलेजों में UPSEE एग्जाम के जरिए अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, इंटीग्रेटेड एमबीए, इंटीग्रेटेड एमसीए समेत अन्य कोर्सेज में एडमिशन दिया जाता है. ड्राइंग एप्टीट्यूड टेस्ट को छोड़कर UPSEE 2020 का एग्जाम ऑब्जेक्टिव टाइप होगा.

इस एग्जाम में किसी भी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है. हालांकि, एग्जाम में दिए गए गलत जवाबों का रिकॉर्ड लिखा जाता है. ऑब्जेक्टिव टाइप एग्जाम के लिए उम्मीदवार सिर्फ काले और नीले बॉल पेन का ही इस्तेमाल कर सकते हैं. 

सरकारी और ए.पी.जे. अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी से एफिलिएटिड कॉलेज और इंस्टीट्यूट्स में पहले वर्ष में सभी कोर्सेस में 100 फीसदी सीटें यूपीएसईई 2020 के माध्यम से भरी जाएंगी. इसके अलावा प्राइवेट इंस्टीट्यूट में यूपीएसईई के माध्यम से 85 फीसदी एडमिशन दिए जाते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ए.पी.जे. अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी एग्माम आयोजित करने के बाद परीक्षा में सफल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया करती है. AKTU ऑनलाइन मोड में सीट एलोटमेंट करता है. परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवार ऑनलाइन ही काउंसलिंग के लिए खुद को रजिस्टर कर सकते हैं और अपनी सहूलियत के हिसाब से इंस्टीट्यूट और ब्रांच चुन सकते हैं.