NDTV Khabar

Word of the Year 2018: जानिए ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने 'Toxic' को क्यों चुना 'वर्ड ऑफ द ईयर'?

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी (Oxford Dictionary) ने 'Toxic' को 'वर्ड ऑफ द ईयर 2018' चुना है. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने बताया कि पिछले एक साल में पर्यावरण और राजनीतिक माहौल को देखते हुए ये शब्द चुना गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Word of the Year 2018: जानिए ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने 'Toxic' को क्यों चुना 'वर्ड ऑफ द ईयर'?

Word of the Year 2018: ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने 'Toxic' को 'वर्ड ऑफ द ईयर' चुना है.

खास बातें

  1. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने 'Toxic' को 'वर्ड ऑफ द ईयर' चुना है.
  2. यह शब्द 2018 में उपजे हालात, मिजाज और भावना को प्रदर्शित करता है.
  3. टॉक्सिक का अर्थ जहरीला है.
नई दिल्ली:

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी (Oxford Dictionary) ने 'Toxic' को 'वर्ड ऑफ द ईयर 2018' (Word of the year 2018) चुना है. Toxic शब्द का मतलब जहरीला होता है. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी (Oxford Dictionaries) ने बताया कि पिछले एक साल में पर्यावरण और राजनीतिक माहौल को देखते हुए ये शब्द चुना गया है. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के अनुसार यह शब्द 2018 में उपजे हालात, मिजाज और भावना आदि को प्रदर्शित करता है. ऑक्सफोर्ड अंग्रेजी शब्दकोश (Oxford English Dictionary) ने एक बयान में कहा कि ‘ऑक्सफोर्ड ईयर ऑफ द वर्ड' ऐसा शब्द या अभिव्यक्ति है जो सांस्कृतिक महत्व की दृष्टि से अहमियत रखता हो. साल के शब्द के लिये जिन शब्दों की सूची तैयार की गयी थी, उनमें 'Toxic' के अलावा ‘गैसलाइटिंग', ‘इनसेल' और ‘टेकलैश' शब्द शामिल थे. इनमें से ‘टॉक्सिक' का चयन किया गया.

आंकड़े बताते हैं कि इस साल 'Toxic' के साथ ‘केमिकल' और ‘मैस्कुलिनिटी' शब्द का भी खूब इस्तेमाल हुआ. बयान के अनुसार, ‘‘मी टू अभियान में ‘टॉक्सिक मैस्कुलिनिटी' का इस्तेमाल हुआ. अंतरराष्ट्रीय सुर्खियां बटोरने वाली ब्रेट कावानाह सीनेट न्यायिक समिति की सुनवाई जैसी साल की कुछ सबसे चर्चित घटनाओं में भी ‘टॉक्सिक मैस्कुलिनिटी' का प्रयोग हुआ. इस शब्द ने जनमानस में गहरा असर डाला और 2018 में लोगों ने इस पर खूब चर्चा की.''


‘टॉक्सिक' (Toxic) विशेषण का इस्तेमाल ‘जहरीला' के संदर्भ में होता है और अंग्रेजी में पहली बार इस शब्द का प्रयोग 17वीं सदी के मध्य में हुआ था, जो मध्ययुगीन लातिन शब्द ‘टॉक्सिकस' से आया था. इसका अर्थ ‘जहर' या ‘जहर से भरा' होता है.

टिप्पणियां

(एजेंसी इनपुट के साथ)

अन्य खबरें


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement