NDTV Khabar

इन तरीकों से खुद को मल्टीटास्किंग बनाकर अपने करियर को दीजिए नई उड़ान

खुदको मल्टी-टास्कर बनाने के लिए आप कर सकते हैं कई तरह के पार्ट टाइम जॉब

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इन तरीकों से खुद को मल्टीटास्किंग बनाकर अपने करियर को दीजिए नई उड़ान

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली : वैश्विकरण के इस दौर में कंपनियां ऐसे लोगों को खासा तवज्जो दे रही है जो कई तरह के काम कर सकें. ऐसे लोगों को हम आम बोल चाल की भाषा में मल्टीटास्किंग कहते हैं. सरल भाषा में कहें तो हम उन युवाओं की बात कर रहे हैं जो कंपनी के लिए समय पड़ने पर अलग-अलग काम भी कर पाएं.  मौजूदा समय में कंपनियां ऐसे लोगों को बेहतर पैकेज पर हायर करती हैं. आइये जानते हैं मल्टीटास्किंग होने के फायदे और कैसे आप खुदको बना सकते हैं मल्टीटास्कर.. 

यह भी पढ़ें: ब्रांड मैनेजमेंट का कोर्स कर आप दे सकते हैं अपने करियर को नई ऊंचाइयां

अनुभव दिलाता है बेहतर पैकेज
मौजूदा मांग को देखते हुए यह साफ तौर पर कहा जा सकता है कि कंपनियां अनुभवी लोगों खास तौर पर अपने यहां हायर करना चाहती है. ऐसे में अगर आप किसी बड़ी कंपनी को ज्वाइन  करना चाहते हैं तो आपको चाहिए कि आप अलग-अलग तरह का काम करें. भले ही आप पार्ट टाइम ही जॉब क्यों न करें लेकिन हर काम एक दूसरे से अलग हो. इसका फायदा आपको ही होगी. ऐसा करने से एक ही समय पर खुदको कई तरह के में माहिर बना रहे होंगे.  

बाजार को समझें 
आपको अगर अपने करियर में अलग मुकाम पाना है तो आपको बाजार को समझना होगा. ऐसा करने से आप बाजार की मौजूदा मांग के बारे में समझ सकते हैं. आप उसी काम को करें जिसमें आपकी रुची हो और जिसकी मौजूदा समय में मांग हो. कई बार लोग मांग को समझे बगैर ही काम करते हैं. इस वजह से उन्हें इसका फायदा नहीं हो पाता है. 

यह भी पढ़ें: गणित में है रुचि तो आपके पास है करियर को नई ऊंचाइयां देने का मौका

भविष्य में है संभावनाएं 
मल्टीटास्किंग लोगों को भविष्य में कई बेहतर मौके मिल सकते हैं. लिहाजा अगर आप खुदको मल्टीटास्किंग बनाना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत आज से ही करें. हर रोज आपके द्वारा किए जाने वाला अलग-अलग काम आपको जल्द ही एक बेहतर मल्टीटास्कर बनने में मदद करेगा.  

काम के  बीच तालमेल होना जरूरी
एक बेहतर मल्टीटास्किंग युवक तभी खुदको सफल साबित कर सकता है जब वह अपने हर काम के बीच में तालमेल बनाकर रखे. आपको चाहिए आप जो भी और जिस भी तरह का काम कर रहे हैं उसके बीच तालमेल जरूर बना कर रखे. ऐसा न हो कि आप मल्टीटास्किंग बनने के चक्कर में अपने परिवार से ही कट जाएं.

VIDEO: बारहवीं टॉपर ने बताया क्या करना चाहती हैं भविष्य में




लिहाजा आपको अपने काम और अपने निजी जीवन में भी तालमेल बनाने की जरूरत है.  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement