World Children's Day 2019: जानिए 20 नवंबर को क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस

World Children's Day 2019: अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस मनाने की शुरुआत सन 1954 में हुई थी. विश्व बाल दिवस हम सभी को बच्चों के अधिकारों की वकालत करने और उन्हें बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करता है.

World Children's Day 2019: जानिए 20 नवंबर को क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस

World Children's Day: अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस का उद्देश्य लोगों को बाल अधिकारों के प्रति जागरुक करना है.

खास बातें

  • अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता है.
  • अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस सबसे पहले सन 1954 में मनाया गया था.
  • इस दिन बाल अधिकारों को अपनाया गया था.
नई दिल्ली:

World Children's Day 2019: अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस (World Children's Day) हर साल 20 नवंबर को मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता को बढ़ावा देना, दुनिया भर में बच्चों के बीच जागरूकता और बच्चों के कल्याण के लिए काम करना है. विश्व बाल दिवस (World Children's Day) हम सभी को बच्चों के अधिकारों की वकालत करने और उन्हें बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करता है. बच्चें ही हमारा भविष्य हैं, लेकिन अगर बच्चें अपने अधिकारों से वंचित रह जाएंगे तो एक बेहतर दुनिया का निर्माण नहीं किया जा सकेगा. 

हमारी पीढ़ी को ये मांग करनी चाहिए कि सरकार, व्यवसाय और समुदायों के नेता अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करें और अब बाल अधिकारों के लिए कार्रवाई करें. यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए कि हर बच्चे को, हर अधिकार प्राप्त हो.

World Children's Day का इतिहास
अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस (International Children's Day) सबसे पहले सन 1954 में 20 नवंबर को मनाया गया था. इस दिन बाल अधिकारों को अपनाया गया था. बाल अधिकारों को चार अलग-अलग भांगों में बांटा गया है - जीवन जीने का अधिकार, संरक्षण का अधिकार, सहभागिता का अधिकार और विकास का अधिकार.

भारत में 14 नवंबर को मनाया जाता है बाल दिवस
भारत में बाल दिवस देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन यानी 14 नवंबर को मनाया जाता है. पंडित नेहरू बच्चों को बेहद प्यार करते थे और यही कारण है कि बाल दिवस उनकी जयंती के मौके पर मनाया जाता है.

अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है बाल दिवस
कई देशों में 1 जून को बाल दिवस मनाया जाता है. वहीं, चीन में 4 अप्रैल, पाकिस्तान में 1 जुलाई, अमेरिका में जून के दूसरे रविवार को बाल दिवस मनाया जाता है. इसके अलावा ब्रिटेन में 30 अगस्त, जापान में 5 मई, पश्चिमी जर्मनी में 20 सितम्बर को बाल दिवस मनाते हैं.

अन्य खबरें
जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिवस पर क्यों मनाया जाता है बाल दिवस?
ये है उत्तराखंड की रिद्धिमा पांडे, जिसने ग्रेटा थनबर्ग के साथ 5 देशों के खिलाफ UN में दर्ज की है शिकायत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com