NDTV Khabar

Pharmacist day 2018: जानिए क्‍यों मनाया जाता है वर्ल्ड फार्मासिस्‍ट डे

आज पूरी दुनिया में वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे (World Pharmacist day) सेलिब्रेट किया जा रहा है. फार्मासिस्ट डे दुनिया भर के फार्मासिस्ट को समर्पित है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Pharmacist day 2018: जानिए क्‍यों मनाया जाता है वर्ल्ड फार्मासिस्‍ट डे

Happy Pharmacist day: फार्मासिस्ट डे दुनिया भर के फार्मासिस्ट को समर्पित है.

नई दिल्ली:

आज पूरी दुनिया में वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे (World Pharmacist day) सेलिब्रेट किया जा रहा है. फार्मासिस्ट डे दुनिया भर के फार्मासिस्ट को समर्पित है. हमारी अच्छी सेहत के पीछे फार्मासिस्ट का खास योगदान है. लेकिन हम में से बहुत कम ही लोग हैं, जो ये जानते हैं कि फार्मासिस्ट डे (Pharmacist day) क्यों मनाया जाता है. ऐसे में आज हम आपको फार्मासिस्ट डे की इतिहास के बारें में बताने जा रहे हैं.

स्‍वास्‍थ सेवाओं को बेहतर बनाने में फार्मासिस्ट का खास योगदान है. ऐसे में फार्मासिस्ट को सम्मान देने और जागरूकता पैदा करने के लिए 25 सितंबर को वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे मनाया जाता है. वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे की शुरुआत 2009 में इस्तांबुल में हुई थी.  अंतरराष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन (एफआईपी) कांग्रेस द्वारा 25 सितंबर को फार्मासिस्ट डे के रूप में नामांकित किया गया था.

टिप्पणियां

25 सितंबर की तारीख चुनने के पीछे भी बड़ा कारण था. दरहसल 25 सितंबर के दिन ही एफआईपी की 1912 में स्‍थापना हुई थी. बता दें कि एफआईपी के सदस्य देश में फार्मासिस्ट की गतिविधियों के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं.


अन्य खबरें
UPSC 2018: Mains Exam 28 सितंबर से हो रहा है शुरू, जानिए परीक्षा का पूरा टाइम टेबल
UPSC 2019 Calender: यहां चेक करें 2019 में होने वाली यूपीएससी परीक्षाओं का शेड्यूल
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement