NDTV Khabar

World Photography Day: खूबसूरती को कैमरे में कैद करने वालों के लिए बेहद खास है 'वर्ल्ड फोटोग्राफी डे', इसलिए किया जाता है सेलिब्रेट

दुनिया भर में आज World Photography Day मनाया जा रहा है. आज का दिन उन सभी फोटोग्राफर्स को समर्पित है जिन्होंने अपनी कला से दुनिया की खूबसूरती को कैमरे में कैद किया हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
World Photography Day: खूबसूरती को कैमरे में कैद करने वालों के लिए बेहद खास है 'वर्ल्ड फोटोग्राफी डे', इसलिए किया जाता है सेलिब्रेट

Happy World Photography Day: वर्ल्ड फोटोग्राफी डे हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है.

खास बातें

  1. आज वर्ल्ड फोटोग्राफी डे है.
  2. हर साल 19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे मनाया जाता है.
  3. 9 जनवरी, 1839 को फोटोग्राफी की शुरुआत हुई थी.
नई दिल्ली: आज वर्ल्ड फोटोग्राफी डे (World Photography Day 2018) है. दुनिया भर के फोटोग्राफर (Photographer) इस दिन को सेलिब्रेट कर रहे हैं. हर साल 19 अगस्त (19 August) को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे (World Photography Day) बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. वर्ल्ड फोटोग्राफी डे (Photography Day) उन सभी फोटोग्राफर्स को समर्पित है जिन्होंने अपनी कला से दुनिया की खूबसूरती को कैमरे में कैद किया हैं. आज के समय में फोटोग्राफी के जरिए हम आसानी से अपनी जिंदगी के खूबसूरत पलों को कैमरे में कैद कर लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फोटोग्राफी (Photography) की शुरुआत किसने की थी? और आखिर क्यों 19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे (World Photography Day) मनाया जाता है? आज इस मौके पर हम आपको वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के इतिहास के बारे में बताने जा रहे हैं.

वर्ल्ड फोटोग्राफी डे का इतिहास (World Photography Day History)

इतिहासकारों के मुताबिक आज से 179 साल पहले 9 जनवरी, 1839 को फोटोग्राफी की शुरुआत हुई थी. 9 जनवरी, 1839 को जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर नाम के 2 वैज्ञानिकों ने डॉगोरोटाइप प्रक्रिया का आविष्कार किया था. डॉगोरोटाइप टेक्निक फोटोग्राफी की पहली प्रक्रिया था. इस आविष्कार की घोषणा 19 अगस्त 1839 को फ्रांस की सरकार ने की थी. इसी की याद में दुनिया भर में 19 अगस्त को World Photography Day मनाया जाता है. आपको बता दें कि वर्ल्ड फोटोग्राफी की लोकप्रियता साल 2010 से बढ़ना शुरू हुई थी. 

टिप्पणियां
Ebenezer Cobb Morley 187th Birthday: कौन थे एबेनेज़र कॉब मोर्ली, जानिए उनके जीवन से जुड़ी 5 बातें

साल 2010 में ऑस्ट्रलिया के एक फोटोग्राफर (Photographer) ने इस दिन के बारे में दुनिया भर में जागरुकता फैलानी शुरु की. उन्होंने अपने सभी साथियों की मदद से दुनिया भर में इस दिन का प्रचार प्रसार किया. उन्होंने 270 साथी फोटोग्राफरों के साथ मिलकर उनकी तस्वीरें ऑनलाइन गैलरी के जरिए लोगों के सामने पेश की. इस ऑनलाइन गैलरी को लोगों ने खूब पसंद किया जिसके बाद से इसका ट्रेंड बन गया और हर साल फोटोग्राफी डे (Photography Day) के दिन ऐसी ही ऑनलाइन गैलरी बनने लगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement