World Photography Day 2019: हर साल 19 अगस्‍त को क्‍यों मनाया जाता है वर्ल्ड फोटोग्राफी डे?

हर साल 19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे (World Photography Day) बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है.

World Photography Day 2019: हर साल 19 अगस्‍त को क्‍यों मनाया जाता है वर्ल्ड फोटोग्राफी डे?

World Photography day 2019: हर साल 19 अगस्‍त को वर्ल्‍ड फोटोग्राफी डे मनाया जाता है

खास बातें

  • हर साल 19 अगस्‍त को वर्ल्‍ड फोटोग्राफी डे मनाया जाता है
  • यह फोटोग्राफी और फोटोग्राफर्स को समर्पित दिन है
  • 9 जनवरी 1839 को फोटोग्राफी की शुरुआत हुई थी
नई दिल्‍ली:

आज वर्ल्ड फोटोग्राफी डे (World Photography Day 2019) है. दुनिया भर के फोटोग्राफर (Photographer) इस दिन को सेलिब्रेट कर रहे हैं. हर साल 19 अगस्त (19 August) को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे (World Photography Day) बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. वर्ल्ड फोटोग्राफी डे (Photography Day) उन सभी फोटोग्राफर्स को समर्पित है जिन्होंने अपनी कला से दुनिया की खूबसूरती को कैमरे में कैद किया है. आज के समय में फोटोग्राफी के जरिए हम आसानी से अपनी जिंदगी के खूबसूरत पलों को कैमरे में कैद कर लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फोटोग्राफी (Photography) की शुरुआत किसने की थी? और आखिर क्यों 19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे (World Photography Day) मनाया जाता है? 

वर्ल्ड फोटोग्राफी डे का इतिहास (World Photography Day History)
इतिहासकारों के मुताबिक आज से 180 साल पहले 9 जनवरी, 1839 को फोटोग्राफी की शुरुआत हुई थी. 9 जनवरी, 1839 को जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर नाम के 2 वैज्ञानिकों ने डॉगोरोटाइप प्रक्रिया का आविष्कार किया था. डॉगोरोटाइप टेक्निक फोटोग्राफी की पहली प्रक्रिया था. इस आविष्कार की घोषणा 19 अगस्त 1839 को फ्रांस की सरकार ने की थी. इसी की याद में दुनिया भर में 19 अगस्त को World Photography Day मनाया जाता है. आपको बता दें कि वर्ल्ड फोटोग्राफी की लोकप्रियता साल 2010 से बढ़ना शुरू हुई थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साल 2010 में ऑस्ट्रलिया के एक फोटोग्राफर (Photographer) ने इस दिन के बारे में दुनिया भर में जागरुकता फैलानी शुरू की. उन्होंने अपने सभी साथियों की मदद से दुनिया भर में इस दिन का प्रचार-प्रसार किया. उन्होंने अपने 270 साथी फोटोग्राफरों के साथ मिलकर उनकी तस्वीरें ऑनलाइन गैलरी के जरिए लोगों के सामने पेश कीं. इस ऑनलाइन गैलरी को लोगों ने खूब पसंद किया जिसके बाद से इसका ट्रेंड बन गया और हर साल फोटोग्राफी डे (Photography Day) के दिन ऐसी ही ऑनलाइन गैलरी बनने लगी.