World Teacher's Day 2020: आज है विश्व शिक्षक दिवस, जानिए इस दिन का इतिहास

World Teachers' Day 2020: अंतर्राष्ट्रीय टीचर्स डे (International Teachers Day 2020) हर साल 5 अक्टूबर को मनाया जाता है.

World Teacher's Day 2020: आज है विश्व शिक्षक दिवस, जानिए इस दिन का इतिहास

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

World Teachers' Day 2020: अंतर्राष्ट्रीय टीचर्स डे (International Teachers Day 2020) हर साल 5 अक्टूबर को मनाया जाता है. विश्व शिक्षक दिवस 2020 की थीम (World Teachers Day 2020 Theme) "शिक्षक: संकट में लीड करना, भविष्य को फिर से परिभाषित करना" है, जिसका उद्देश्य शिक्षकों द्वारा COVID-19 महामारी के दौरान निभाई जाने वाली भूमिका को संबोधित करना है. शिक्षक दिवस दुनिया भर के देशों में अलग अलग दिन मनाया जाता है. 

क्यों मनाया जाता है विश्व शिक्षक दिवस?


यूनेस्को की सिफारिशों को 1966 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्वीकारने के बाद 1994 में पहली बार विश्व शिक्षक दिवस मनाया गया. यूनेस्को की सिफारिशों में शिक्षकों के अधिकारों और उनकी जिम्मेदारियों के बारे में उल्लेख करने के साथ-साथ उनकी प्रारंभिक तैयारी और आगे की शिक्षा, भर्ती, रोजगार, शिक्षण तथा अधिगम की स्थिति और शर्तें निर्धारित की गई थीं. विश्व शिक्षक दिवस के दिन शिक्षकों को उनके कार्यों के लिए सम्मानित किया जाता है. इस दिन स्टूडेंट्स अपने-अपने तरीके से शिक्षकों (Teachers) के प्रति प्यार और सम्मान प्रकट करते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है शिक्षक दिवस 
अलग-अलग देशों में शिक्षक दिवस अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाता हैं. भारत में शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है. चीन में 10 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. अमेरिका में मई के पहले सप्ताह के मंगलवार को शिक्षक दिवस सेलीब्रेट किया जाता है. वहीं, थाइलैंड में हर साल 16 जनवरी को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाता है.