World Televison Day 2019: आज है वर्ल्‍ड टेलीविजन डे, जानिए इसका इतिहास और महत्‍व

World Television Day 2019: संचार में टीवी (TV) की अहमियत को देखते हुए हर साल 21 नवंबर को वर्ल्ड टेलीविजन डे (World Television Day) के तौर पर मनाया जाता है.

World Televison Day 2019: आज है वर्ल्‍ड टेलीविजन डे, जानिए इसका इतिहास और महत्‍व

World Television Day 2019: हर साल 21 नवंबर को वर्ल्ड टेलीविजन डे के तौर पर मनाया जाता है

खास बातें

  • 21 नवंबर को World Television Day के तौर पर मनाया जाता है.
  • 21 नवंबर को ही पहले World Television Forum की स्थापना की गई थी.
  • पत्रकार, लेखक और ब्लॉगर टीवी की भूमिका पर चर्चा करते हैं.
नई दिल्ली :

संचार में टीवी (TV) की अहमियत को देखते हुए हर साल 21 नवंबर को वर्ल्ड टेलीविजन डे (World Television Day) के तौर पर मनाया जाता है. टीवी एक ऐसा माध्यम है जो न सिर्फ हमको सूचना देता है बल्कि हमारा मनोरंजन भी करता है इसलिए यह हमारे लिए इतना अहम हो जाता है.

आखिर क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड टेलीविजन डे? 
दिसंबर 1996 में संयुक्त राष्ट्र महासभा  ( UN General Assembly) ने 21 नवंबर को विश्व टेलीविजन दिवस यानी वर्ल्ड टेलीविजन डे (World Television Day) के तौर पर मनाए जाने की घोषणा की थी. दरअसल, इसी साल 21 नवंबर को पहले विश्व टेलीविजन फॉरम (World Television Forum) की स्थापना की गई थी. इस फॉरम की स्थापना के उपलक्ष्य में ही यह दिवस मनाया जाता है.

आपको बता दें कि इस फॉरम का मकसद एक ऐसा मंच उपलब्ध कराना था जहां सूचना माध्यम के तौर पर टीवी के महत्व पर बात की जा सके. यही नहीं इस मंच का उद्देश्य बदलती दुनिया में  टीवी के योगदान को सामने लाना भी था क्योंकि टीवी न सिर्फ जनमत को प्रभावित करता है बल्कि बड़े-बड़े फैसलों पर भी असर डालता है. 

इस तरह मनाया जाता है वर्ल्ड टेलीविजन डे
वर्ल्ड टेलीविजन डे के दिन लोग आपस में मिलते-जुलते हैं और टीवी को प्रोत्साहन देने की दिशा पर बात करते हैं. पत्रकार, लेखक और ब्लॉगर टीवी की भूमिका पर चर्चा करते हैं. साथ ही इस दिन स्कूल और कॉलेजों में अतिथि वक्ताओं को बुलाया जाता है और टीवी पर बात की जाती है. इस अवसर पर विविध सम्मेलनों, व्याखानों और सेमिनारों का आयोजन भी किया जाता है. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com