नयी शिक्षा नीति में मिलेगा योग को बढ़ावा

नयी शिक्षा नीति में मिलेगा योग को बढ़ावा

नई दिल्ली:

सरकार द्वारा बनाई जा रही नयी शिक्षा नीति के तहत स्कूलों में योग को बढ़ावा दिया जाएगा। यह बात प्रथम योग ओलंपियाड का उद्घाटन करने वाले मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता सचिव सुभाष चंद्र खुंटिया ने कही। इस ओलंपियाड में 22 राज्यों के 350 छात्रों ने भाग लिया।

एनसीईआरटी के परिसर में आयोजित इस तीन दिवसीय समारोह का उद्देश्य देशभर के स्कूलों के छात्रों में इस प्राचीन विधा का प्रचार-प्रसार करना है। खुंटिया ने कहा कि सरकार द्वारा बनाई जा रही नयी शिक्षा नीति में योग का एक ‘महत्वपूर्ण’ स्थान होगा। योग को ‘संतुलन बनाए रखने’ और शरीर एवं मस्तिष्क का ‘स्वास्थ्य’ सुनिश्चित करने वाली कला बताते हुए उन्होंने कहा कि ओलंपियाड हर साल कराया जाएगा ताकि स्कूल जाने वाले हर बच्चे के सर्वांगीण विकास के लिए उसके द्वारा योग सीखना सुनिश्चित किया जा सके।

उन्होंने कहा, योग ओलंपियाड सभी राज्यों की भागीदारी संभव बनाने के लिए हर साल आयोजित किया जाएगा, जिसका उद्देश्य स्कूल के बच्चों को योग सिखाना होगा। एनसीईआरटी ने उच्चतम प्राथमिक एवं माध्यमिक छात्रों के लिए योग पर किताबें प्रकाशित की हैं। यह छठी से दसवीं कक्षा तक राष्ट्रीय पाठ्यक्रम रूपरेखा का हिस्सा है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com